हनुमान भक्त दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर हुआ ICC प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नॉमिनेट, जीत सकता है अवार्ड

Last Updated: मंगलवार, 3 मई 2022 (16:45 IST)
हमें फॉलो करें
दुबई: आईसीसी ने अप्रैल 2022 के लिए आईसीसी महिला और पुरुष प्लेयर ऑफ द मंथ के नामित खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। इसमें महिला तथा पुरुष को उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए नामित किया गया है।

दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज जोड़ी साइमन हार्मर तथा को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की श्रृंखला में 2-0 से सीरिज को अपने नाम करने तथा बंगलादेश के बल्लेबाजों को काफी परेशान करने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामित किया गया।

केशव महराज ने पहले टेस्ट में घातक गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 32 रन देकर सात विकेट झटके थे। इसके बाद दूसरे टेस्ट में महाराज ने इतने ही विकेट 40 रन देकर लिए।इसके साथ ही वह लगातार चौथी पारी में 2 बार 7 विकेट चटकाने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज करवा लिया। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 150 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए।

कंठस्थ याद है हनुमान चालीसा

ज्यादातर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी अमूमन ईसाई धर्म के अनुयायी रहते हैं। एक दो खिलाड़ी इस्लामिक मूल के भी हैं जैसे इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी। लेकिन केशव महाराज सनातन हिंदू धर्म के अनुयायी हैं। उन्हें हनुमान चालीसा भी कंठस्थ याद है। वह कोशिश करते हैं कि हर मंगलवार या शनिवार हनुमान जी का जाप कर सकें।

इसके अलावा ओमान के जतिंदर सिंह ने हाल ही में यूएई में संपन्न आईसीसी क्रिकेट विश्व कप लीग 2 प्रतियोगिता में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरुषों के पुरस्कार के लिए लाइनअप पूरा किया।

अप्रैल माह के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द नॉमिनी की घोषणा मंगलवार को की गई इनमें सभी प्रारूपों में बेहतर प्रदर्शन तथा न्यूजीलैंड में आयोजित महिला क्रिकेट विश्व कप में मैचों तथा अन्य खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर की गयी।इसमें आईसीसी वोटिंग अकादमी तथा पूरे दुनिया के फैन इसमें मतदान कर विजेता का चुनाव कर सकते हैं, जिसकी घोषणा अगले सप्ताह की जायेगी।

आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए दो स्टार बल्लेबाजों को नामित किया गया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के एलिसा हीली तथा इंग्लैंड की स्टार ऑलराउंडर नताली शिवर शामिल हैं।ये सभी युगांडा के जेनेट म्बाबाजी के साथ पुरस्कार के रेस में हैं, जिन्होंने नामीबिया में कैप्रिकोर्न महिला त्रिकोणीय सीरीज में बेहतरीन प्रदर्शन किया था।



और भी पढ़ें :