एशेज में दोनों विकेटकीपर हुए चोटिल तो इस बल्लेबाज से करानी पड़ी इंग्लैंड को कीपिंग

पुनः संशोधित शनिवार, 8 जनवरी 2022 (11:53 IST)
हमें फॉलो करें
सिडनी: जोस बटलर और जॉनी बेयरस्टो दोनों की अंगुलियों में चोट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन इंग्लैंड की ओर से विकेटकीपिंग करने उतरे।

पोप ने बल्लेबाजी क्रम में अपनी जगह बेयरस्टो को गंवा दी है और यहां में चल रहे टेस्ट में उन्हें अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली लेकिन शनिवार को इंग्लैंड की टीम जब क्षेत्ररक्षण करने उतरी तो वे स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक के रूप में उतरे।

बटलर को मैच के दौरान बायें हाथ की तर्जनी अंगुली में चोट लगी जिसके कारण वह विकेटकीपिंग नहीं कर पाए। बैकअप विकेटकीपर बेयरस्टो को भी इंग्लैंड की पहली पारी में शतक के दौरान पैट कमिंस की गेंद पर अंगूठे में चोट लगी।

इंग्लैंड टीम प्रबंधन ने संक्षिप्त बयान में कहा है कि बटलर और बेयरस्टो दोनों को स्कैन के लिए ले जाया गया है और मैच के अंत में परीक्षण की रिपोर्ट का विश्लेषण किया जाएगा।

इंग्लैंड ने होबार्ट में पांचवें एशेज टेस्ट से पहले सीमित ओवरों के विशेषज्ञ विकेटकीपर सैम बिलिंग्स को बेयरस्टो और बटलर के कवर के तौर पर टीम में शामिल किया है। वह अभी ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश टी20 लीग में सिडनी थंडर्स की ओर से खेल रहे हैं।पहली पारी में गेंदबाजी के दौरान बेन स्टोक्स की मांसपेशियों में भी खिंचाव आ गया था।

इस बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन ने पुष्टि की है कि तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड होबार्ट टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। यह अनुभवी तेज गेंदबाज सिडनी में ही रिहैबिलिटेशन जारी रहेगा।

शुक्रवार को तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को भी एहतियात के तौर पर स्कैन के लिए ले जाया गया जब वह गेंदबाजी करते हुए गिर गए और उनकी पसलियों में चोट लगी। ऑस्ट्रेलिया के टीम प्रबंधन ने हालांकि स्पष्ट किया है कि इस तेज गेंदबाज को कोई चोट नहीं लगी है

ऑस्ट्रेलिया के चार विकेट पर 149 रन, कुल बढ़त 271 रन हुई


ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन चाय तक दूसरी पारी में चार विकेट पर 149 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त को 271 रन तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया ने लंच और चाय बीच के सत्र में 83 रन जोड़े और इस दौरान मार्नस लाबुशेन (29) और स्टीव स्मिथ (23) के विकेट गंवाए।

चाय के विश्राम के समय उस्मान ख्वाजा 35 जबकि कैमरन ग्रीन 26 रन बनाकर खेल रहे थे। दोनों पांचवें विकेट के लिए अब तक 63 रन की साझेदारी कर चुके हैं। ये दोनों उस समय क्रीज पर उतरे जब टीम 86 रन पर चार विकेट गंवाने के बाद संकट में थी।

अपनी गति से मौजूदा श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाजों को परेशान करने वाले मार्क वुड ने लंच के बाद जल्द ही लाबुशेन को स्थानापन्न विकेटकीपर ओली पोप के हाथों कैच कराया। वुड ने लगातार तीसरी पारी में लाबुशेन को आउट किया।

जैक लीच ने लंच के बाद श्रृंखला का अपना सर्वश्रेष्ठ स्पैल किया जिसका फायदा उन्हें स्मिथ के विकेट के रूप में मिला जो इस स्पिनर की नीची रहती गेंद पर बोल्ड हुए।

ALSO READ:

'पुराने' बल्लेबाजों को मिला 'नया' जीवनदान, तीसरा टेस्ट खेलने की उम्मीद जगी

इंग्लैंड की टीम मौजूदा श्रृंखला में अब तक एक बार भी पारी में 300 से अधिक रन नहीं बना पाई है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को तय करना होगा कि इंग्लैंड के लिए पारी घोषित करके कितना लक्ष्य पर्याप्त रहेगा जिससे कि गेंदबाजों को भी विरोधी टीम को आउट करने के लिए पर्याप्त ओवर मिले।

सिडनी में शनिवार शाम और रविवार को बारिश की भविष्यवाणी की गई है और मेजबान टीम को इसे भी ध्यान में रखना होगा।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड की पहली पारी को 294 रन पर समेटा और फिर लंच तक दो विकेट पर 66 रन बनाए। दोनों सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर (03) और मार्कस हैरिस (27) बाहर जाती गेंद से छेड़छाड़ की कोशिश में पवेलियन लौटे।

इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत सात विकेट पर सात विकेट पर 258 रन से की और 36 रन जोड़कर बाकी विकेट भी गंवा दिए। आफ स्पिनर नाथन लियोन (88 रन पर दो विकेट) ने दिन के तीसरे ओवर में जैक लीच (10) को कमिंस के हाथों कैच कराया।

कल गेंदबाजी करते हुए गिरने के बाद पसलियों के स्कैन के लिए गए तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड ने जॉनी बेयरस्टो को आउट किया जिन्होंने 113 रन बनाए। बेयरस्टो ने 158 गेंद की पारी में आठ चौके और तीन छक्के मारे।

बोलैंड ने स्टुअर्ट ब्रॉड (15) को विकेटकीपर के हाथों कैच कराके इंग्लैंड की पारी का अंत किया। उन्होंने 36 रन देकर चार विकेट चटकाए।

वुड ने इसके बाद इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दिलाई। उन्होंने वार्नर को चोटिल जोस बटलर की जगह विकेटकीपिंग कर रहे ओली पोप के हाथों कैच कराया। लीच ने लंच से पहले हैरिस को भी पोप के हाथों कैच कराके आस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया।ऑस्ट्रेलिया ने वर्षा से प्रभावित पहले दो दिन में आठ विकेट पर 416 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित की थी।(एपी)



और भी पढ़ें :