चोटिल खिलाड़ियों से जूझ रही दक्षिण अफ्रीका टीम के लिए आयी खुशखबरी, यह तेज गेंदबाज हुआ फिट

Last Updated: सोमवार, 27 दिसंबर 2021 (17:34 IST)
हमें फॉलो करें
सेंचुरियन: बुखार और हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से बाहर हुए तेज गेंदबाज डुएन ऑलिवियर की दूसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका टीम में वापसी की उम्मीद है। दक्षिण अफ्रीका टीम प्रबंधन ने भरोसा जताया है कि वह तीन जनवरी से जोहान्सबर्ग में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले पूरी तरह फिट हो जाएंगे। > गौरतलब है कि बदलाव के दौर से गुजर रही दक्षिण अफ्रीका टीम भारत दौरे से पहले ही चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट से परेशान है। एनरिच नोर्त्जे तीनों टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए है। क्विंटन डि कॉक पहला टेस्ट तो खेलेंगे लेकिन एक टेस्ट में निजी कारणों से अवकाश लेंगे। ऐसे में यह खबर दक्षिण अफ्रीका के लिए राहत देने वाली है।> क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ऑलिवियर हाल ही में कोरोना वायरस से उबरे हैं। उन्हें तीन जनवरी से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट के लिए फिट होना चाहिए। वहीं दक्षिण अफ्रीकी चयन पैनल के संयोजक विक्टर म्पित्सांग ने सोमवार को इस बारे में क्रिकइंफो को बताया कि कुछ हफ्ते पहले कोरोना संक्रमित होने के कारण ऑलिवियर को क्वारंटीन होना पड़ा था और उनकी ट्रेनिंग प्रभावित हुई थी। इस वजह से उन्हें टेस्ट क्रिकेट में वापसी के लिए और समय दिया गया।

समझा जाता है कि शनिवार को टीम के शिविर में जाने से पहले हुए कोरोना टेस्ट में ऑलिवियर नेगेटिव पाए गए थे, लेकिन पहले टेस्ट की तैयारी के दौरान उनकी गेंदबाजी उनके सामान्य मानकों के अनुरूप नहीं थी। यह भी कहा जा रहा है कि उन्हें अंतिम एकादश में वापसी करने के लिए अपनी गेंदबाजी क्षमता को बढ़ाना होगा।
2 साल पहले छोड़ दिया था देश

उनतीस साल के ओलिवर ने 2017 में पदार्पण किया था और 10 टेस्ट मैचों में 48 विकेट झटक लिये थे। लेकिन इसके बाद उन्होंने ‘कोलपैक’ रास्ता (जिसके अंतर्गत खिलाड़ियों को ब्रिटेन में काउंटी क्रिकेट खेलने की अनुमति दी जाती है क्योंकि वह तब यूरोपीय संघ का हिस्सा था) अपनाकर यार्कशर का प्रतिनिधित्व किया। उन्हें एक दिन इंग्लैंड के लिये खेलने की उम्मीद थी।

लेकिन ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के साथ ही ओलिवर की उम्मीद भी टूट गयी और वह अपने जन्मस्थल वापस लौट आये। वह घरेलू क्रिकेट खेल रहे थे। ओलिवर के 2019 में राष्ट्रीय टीम अचानक छोड़ने से हड़कंप मच गया था।ओलिवर का मानना है कि दक्षिण अफ्रीका अपनी परिस्थितियों का फायदा उठा सकता है।

पहले टेस्ट में डाला बारिश ने खलल

खबर मिले जाने तक पहले टेस्ट का दूसरा दिन बारिश की भेंट चढ़ता हुआ नजर आ रहा है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को लगातार हो रही बारिश के चलते दोनों टीमों ने जल्दी लंच ब्रेक ले लिया। भारतीय समयानुसार लंच दोपहर तीन से 3.40 के बीच लिया गया।

इससे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ट्वीट करते हुए जानकारी दी, “ जब सेंचुरियन में मौसम साफ हो रहा था तभी एक बार फिर बारिश शुरू हो गई। कवर्स मैदान पर वापस आ गए हैं। लंच जल्दी ले लिया गया है। ”

उल्लेखनीय है कि भारतीय समयानुसार मैच के शुरू होने का समय दोपहर 1:30 बजे है, लेकिन बारिश के कारण इसमें देरी हुई है। इससे पहले रात भर बारिश हुई थी और आज सुबह भी बूंदाबांदी जारी रही। भारत ने पहले दिन तीन विकेट खाे कर 272 रन बनाए थे। लोकेश राहुल 122, जबकि अजिंक्या रहाणे 40 रन पर खेल रहे हैं।



और भी पढ़ें :