खेल रत्न पुरस्कार के लिए BCCI ने की अश्विन और मिताली के नाम की सिफारिश, अर्जुन अवार्ड के लिए भी 3 नाम आगे

Last Updated: बुधवार, 30 जून 2021 (15:20 IST)
हमें फॉलो करें
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने खेल के सबसे बड़े अवार्ड ‘राजीव गांधी खेल रत्न’ के लिए टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर और महिला टीम की कप्तान के नाम की सिफारिश की है।


इसके साथ ही बीसीसीआई ने अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, और तेज गेंदबाज के नाम अर्जुन अवार्ड के लिए दिए हैं।


इस साल के पुरस्कारों के लिए प्रदर्शन का वक्त 1 जनवरी 2017 से 31 दिसंबर 2020 के बीच का है। नॉमिनेटेड खिलाड़ियों को यह सम्मान 29 अगस्त को दिया जाएगा।

मिताली के साथ हुआ इंसाफ


जानकारी के लिए बता दें कि, साल 2017 में मिताली राज का नाम बोर्ड ने खेल रत्न अवार्ड के लिए नहीं भेजा था, तब मिताली ने इस पर अपनी नाराजगी भी जाहिर की थी। दरअसल, उस साल भारतीय महिला टीम को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप फाइनल में सिर्फ 9 रन से मिली हार का सामना करना पड़ा था और बाद में बीसीसीआई ने मिताली के सभी रिकार्ड्स को नजरंदाज करते हुए उनका नाम खेल रत्न अवार्ड के लिए नहीं भेजा था। हालांकि, इस बार ऐसा देखने को नहीं मिला।

बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया, ‘‘अर्जुन पुरस्कार के लिए किसी महिला क्रिकेटर को नामित नहीं किया गया है। खेल रत्न के लिए मिताली के नाम की सिफारिश की गई है।’’

मिताली ने पिछले हफ्ते अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 साल पूरे किए। यह 38 वर्षीय खिलाड़ी सात हजार से अधिक रन के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे सफल बल्लेबाज है।

अर्जुन अवार्ड में गब्बर आगे



मिताली की तरह ही अर्जुन पुरस्कार हासिल कर चुके अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने 79 टेस्ट में 413 विकेट चटकाने के अलावा एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी क्रमश: 150 और 42 विकेट चटकाए। वह हालांकि अब छोटे प्रारूप में भारत के लिए नहीं खेलते।

वहीं अर्जुन अवार्ड के लिए नामित की बात करें तो
धवन श्रीलंका में सीमित ओवरों की आगामी श्रृंखलाओं में भारत की कप्तानी करेंगे और वह अर्जुन पुरस्कार के प्रबल दावेदार हैं। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 142 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 5977 रन बनाने के अलावा टेस्ट क्रिकेट और टी20 मैचों में भारत के लिए क्रमश: 2315 और 1673 रन बनाए।


5 जुलाई तक भेजे जा सकते हैं नामांकन


खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के द्वारा पुरस्कारों के लिए नामांकन भेजने की आखिरी तारीख 5 जुलाई है, जो पहले 21 जून तक थी। क्रिकेट के अलावा हॉकी इंडिया की ओर से गोलकीपर पीआर श्रीजेश का नाम खेल रत्न और हर्मनप्रीत सिंह, वंदना कटारिया और नवजोत कौर को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित किया गया है। वहीं भारतीय एथलेटिक्स फेडरेशन की बजाए ओडिशा सरकार ने स्प्रिंटर दुती चंद को खेल रत्न के लिए नामित किया है।



और भी पढ़ें :