BCCI ने जीता दिल, पूर्व क्रिकेटरों और अंपायरो की पेंशन हुई डबल

बंपर कमाई के बाद बीसीसीआई ने लाभ बांटने का मन बनाया

Last Updated: मंगलवार, 14 जून 2022 (16:49 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने पूर्व क्रिकेटरों और अंपायरों की पेंशन में बढ़ोतरी की सोमवार को घोषणा की। यह वृद्धि एक जून 2022 से प्रभावी हो गयी है। IPL प्रसारण अधिकारों में अब तक करीब 39 हजार करोड़ रुपए कमाने के बाद बोर्ड ने बड़ा दिल दिखाते हुए अब भारतीय क्रिकेट में योगदान दे चुके पूर्व अंपायर और क्रिकेटर्स को भी इसका लाभार्थी बनाने की ओर कदम बढ़ाया है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, “यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हमारे पूर्व क्रिकेटरों की वित्तीय स्थिति का ध्यान रखा जाए। खिलाड़ी जीवन रेखा बने रहते हैं और एक बोर्ड के रूप में, यह हमारा कर्तव्य है कि उनके खेलने के दिन समाप्त होने के बाद हम उनके साथ खड़े रहें। अंपायर खेल के अकीर्तित नायक रहे हैं और बीसीसीआई वास्तव में उनके योगदान को महत्व देता है।”
बीसीसीआई ने कहा, “हमारे पूर्व एवं वर्तमान क्रिकेटरों का कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता है, और पेंशन राशि बढ़ाना उस दिशा में एक कदम है। बीसीसीआई पिछले कुछ वर्षों में अंपायरों के योगदान को महत्व देता है और भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी मेहनती सेवाओं के लिए आभार व्यक्त करने का यह एक तरीका है।”

शाह ने कहा कि इस योजना के तहत लगभग 900 कर्मियों को लाभ मिलेगा, जिसमें 75% से अधिक लाभार्थियों को 100% वृद्धि मिलेगी।बीसीसीआई ने पूर्व प्रथम श्रेणी और टेस्ट क्रिकेटरों की पेंशन को दोगुना कर दिया है।

अब तक जिन क्रिकेटरों की पेंशन 15,000 रुपये थी, उसे बढ़ाकर 30,000 रुपये कर दिया गया है। इसी तरह से 37,500 रुपये की पेंशन को बढ़ाकर 60,000 रुपये कर दिया गया है। अब तक 50,000 रुपये पेंशन पाने वालों को अब 70,000 रुपये मिलेंगे।

बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने कहा, “बीसीसीआई आज जो कुछ भी है, वह अपने पूर्व क्रिकेटरों और अंपायरों के योगदान के कारण है। हमें मासिक पेंशन में वृद्धि की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है जो हमारे पूर्व क्रिकेटरों के कल्याण में सहायता करेगा।”

आईसीए ने पूर्व क्रिकेटरों की पेंशन दोगुनी करने के बीसीसीआई के फैसले का स्वागत किया

भारतीय क्रिकेटर संघ (आईसीए) ने पूर्व टेस्ट और प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों के साथ सेवानिवृत्त अंपायरों की पेंशन बढ़ाने के लिये मंगलवार को भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) का आभार व्यक्त किया।
आईसीए ने बयान में कहा, ‘‘बीसीसीआई की कल की गई घोषणा का हमारे सदस्यों ने स्वागत किया है। विश्व भर में बढ़ती कीमतों और ब्याज से होने वाली आय में कमी के बीच बोर्ड के इस कदम से कई क्रिकेटरों को फायदा हुआ है।’’

आईसीए अध्यक्ष अशोक मल्होत्रा ​​ने कहा, ‘‘मैं आभारी हूं कि बीसीसीआई ने हमारे इस अनुरोध को स्वीकार करके इस पर अमल किया है। मैं विशेष रूप से बीसीसीआई के सचिव जय शाह का उनके प्रयासों के लिये आभार व्यक्त करना चाहता हूं।’’



और भी पढ़ें :