क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का निधन, शोक में डूबे प्रशंसक

पुनः संशोधित रविवार, 15 मई 2022 (07:34 IST)
हमें फॉलो करें
कैनबरा। आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर का एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया। वह 46 साल के थे। साइमंड्स के निधन की खबर से उनके प्रशंसक शोक में डूब गए।

पुलिस ने बताया कि पूर्व ऑलराउंडर साइमंड्स की कार शनिवार रात टाउन्सविले के बाहर दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसके कारण उनकी मौत हो गई। पुलिस के अनुसा, साइमंड्स एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर रात 11 बजे के बाद गाड़ी चला रहे थे। इसी दौरान उनकी कार दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

आपातकालीन सेवा के कर्मचारियों ने उन्हें बचाने की कोशिश की, लेकिन कामयाबी नहीं मिली और मौके पर ही उनकी मौत हो गई।
साइमंड्स का करियर: साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट खेले और 2 क्रिकेट विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के हिस्सा रहे। उन्होंने 26 टेस्ट मैचों में 40.6 की औसत से 1462 रन बनाए। उन्होंने 196 वनडे मैचों में 5088 और टी20 क्रिकेट में 14 मैच खेलते हुए 337 रन बनाए। वे 2008 से 2011 तक आईपीएल भी खेले। इस दौरान उन्होंने 39 मैचों में 974 रन बनाए।

विवादों से नाता : एंड्रयू साइमंड्स का विवादों से भी गहरा नाता रहा। एंड्रयू साइमंड्रस ने 2008 में सिडनी टेस्ट में भज्जी पर नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप लगाया। उनका आरोप था कि भज्जी ने उन्हें मैदान पर कहासुनी के दौरान मंकी कहा। भारतीय स्पिनर ने इससे साफ इनकार किया। मामला बढ़ा तो हरभजन को बैन कर दिया गया। हालांकि बाद में हरभजन को क्लीन चिट मिल गई।
2009 में शराब पीकर विवाद में पड़ गए थे, जिसके चलते उन्हें वर्ल्ड टी20 के दौरान उन्हें घर भेज दिया गया था। इसी तरह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन सीईओ मैल्कम स्पीड से कॉन्ट्रेक्ट मीटिंग के लिए मिलने के लिए वे नंगे पैर और काऊबॉय हैट पहनकर पहुंच गए थे। वे शराब पीकर कई विवादों में पड़े।

ऐसा ही एक विवाद एशेज की तैयारी के दौरान हुआ था। दरअसल, जब सारी ऑस्ट्रेलियाई टीम एशेज सीरीज की तैयारी कर रही थी, तो साइमंड्स रग्बी खेलने चले गए। जब वह वापस आए और रिकी पोंटिंग ने उनसे सवाल-जवाब किए, तो वह पोंटिंग से ही उलझ गए और उनका कहना था कि एशेज की तैयारी से ज्यादा उनके लिए रग्बी का मैच जरुरी था।



और भी पढ़ें :