अपने 16वें बर्थ डे पर इस आयरिश स्कूली छात्रा ने तोड़ा भारतीय कप्तान मिताली राज का रिकॉर्ड

Last Updated: मंगलवार, 12 अक्टूबर 2021 (17:11 IST)

हरारे:की वनडे मैचों में शतक लगाने वाली विश्व की सबसे युवा बल्लेबाज़ बन गई हैं। उन्होंने ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ अपने 16वें जन्मदिन के अवसर पर यह अनोखा रिकॉर्ड बनाया। हंटर ने भारत की का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 16 साल और 205 दिन की उम्र में जून 1999 में आयरलैंड के ही ख़िलाफ़ नाबाद 114 रन बनाए थे।

हंटर ने इस क्रम में पाकिस्तान के आतिशी बल्लेबाज़ शाहिद आफ़रीदी का भी रिकॉर्ड तोड़ा। पुरूष क्रिकेट में सबसे युवा वनडे शतक का रिकॉर्ड आफ़रीदी के नाम ही दर्ज है, जिन्होंने 1996 में 16 साल 217 दिन की उम्र में श्रीलंका के ख़िलाफ़ 102 रन बनाये थे।

हंटर का यह रिकॉर्ड ना सिर्फ़ वनडे क्रिकेट बल्कि सीमित ओवर क्रिकेट में भी एक रिकॉर्ड है। टी-20 क्रिकेट में भी किसी महिला या पुरूष खिलाड़ी ने इतने कम उम्र में अंतर्राष्ट्रीय शतक नहीं लगाया है। स्कूल में पढ़ती हैं हंटर

उन्होंने 127 गेंद की पारी के दौरान 8 चौके लगाए। यह आयरलैंड की महिला क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ पारी भी है। उन्होंने कैरेन यंग के 120 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 2000 में 120 रन बनाए थे।

हंटर की इस पारी की बदौलत आयरलैंड ने 50 ओवर में तीन विकेट खोकर 312 रन का स्कोर खड़ा किया, जो कि आयरलैंड का वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक स्कोर है। आयरलैंड ने यह मैच 85 रन से आसानी से जीतकर सीरीज़ पर 3-1 से कब्ज़ा जमा लिया। बेलफास्ट के एक स्कूल में पढ़ने वाली हंटर का यह चौथा एकदिवसीय मैच है।

मैच के बाद हंटर ने कहा, "मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। जब मैं पचास के नज़दीक पहुंची तो मुझे लगा कि विकेट पर टिककर लंबी पारी खेलनी चाहिए। इसके बाद जब मैं शतक पर पहुंची तो मुझे नहीं पता था कि मुझे क्या करना है। हेल्मेट निकालना है या नहीं। लेकिन जो भी था, यह अविश्वसनीय था।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं अर्धशतक बनाने के दौरान अधिक नर्वस थी। मैंने अपनी पहली तीन पारियों में अच्छा नहीं किया था इसलिए मैं थोड़ा सा दबाव में भी थी। मुझे 50 तक पहुंचने में अधिक समय लगा। एक बार पचास रन पर पहुंचने के बाद शतक तक पहुंचने में उतना समय नहीं लगा।"

हंटर ने कप्तान लौरा डेलनी (68 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए 143 रन की साझेदारी की। उन्होंने कहा कि इस पारी के दौरान उन्हें अपनी कप्तान का पूरा साथ मिला। उन्होंने कहा कि खुद पर भरोसा रखो।

शेन गेटकेट, बैरी मैकार्थी को आयरलैंड की टी-20 विश्व कप टीम में जगह नहीं

शेन गेटकेट, ग्राहम कैनेडी और बैरी मैकार्थी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में इस महीने शुरू होने वाले आईसीसी टी-20 विश्व कप के लिए घोषित आयरलैंड की अंतिम टीम में जगह बनाने में विफल रहे।

आयरलैंड के चयनकर्ताओं ने टूर्नामेंट के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की, जिसका नेतृत्व एंड्रयू बालबर्नी करेंगे। 15 सदस्यीय टीम में जगह बनाने से चूके गेटकेट, ग्राहम और मैकार्थी टी-20 विश्व कप के लिए रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर टीम के साथ मौजूद रहेंगे। उल्लेखनीय है कि इससे पहले विश्व कप के लिए चुनी गई 18 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे। उनके 15 सदस्यीय टीम में शामिल होने की उम्मीद थी, लेकिन उन्हें जगह नहीं मिल पाई।

राष्ट्रीय पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष एंड्रयू व्हाइट ने चयनित टीम को लेकर कहा, “ टीम को 18 से घटाकर 15 करना एक बहुत ही मुश्किल निर्णय होने वाला था। दुबई में इस समय हर खिलाड़ी ने अपनी प्रतिभा साबित की है और वह अपने मौके का हकदार है। जो तीन खिलाड़ी जगह बनाने से चूक गए हैं, वे अभी भी मूल टीम के समर्थन में भूमिका निभाएंगे और किसी खिलाड़ी के चोटिल या बीमार होने की स्थिति के मद्देनजर उन्हें टीम के बायो-बबल के अंदर बने रहना होगा। ”

व्हाइट ने कहा, “ चयनकर्ताओं के निर्णय लेने का एक हिस्सा अबू धाबी और शारजाह दोनों की स्थितियों के आसपास था, लेकिन हमने मुख्य कोच ग्राहम फोर्ड के ऑन फील्ड आकलन में भी ध्यान दिया कि उनके मुताबिक मैच जीतने के लिए खिलाड़ियों का सबसे प्रभावी संयोजन क्या है। हमें विश्वास है कि टीम में चयनित खिलाड़ियों में हमें टूर्नामेंट के अगले दौर में ले जाने की क्षमता और दृढ़ संकल्प है, लेकिन अंततः बात सारी एक साथ प्रदर्शन करने की होगी और हमारे खिलाड़ी इसके योग्य हैं। हम आगे की चुनौती के लिए फोर्ड और सभी खिलाड़ियों को शुभकामनाएं देते हैं और हमें यकीन है कि वे आयरिश क्रिकेट को गौरवान्वित करेंगे। ”

उल्लेखनीय है कि रिलैंड का विश्व कप अभियान 12 अक्टूबर को पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ अभ्यास मैच के साथ शुरू होगा। दो अभ्यास मैचों के बाद आयरलैंड टूर्नामेंट के पहले दौर में 18 अक्टूबर को नीदरलैंड से भिड़ेगा। इसके बाद उसके क्रमश: 20 और 22 अक्टूबर को श्रीलंका और नामीबिया के खिलाफ मैच होंगे। ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सुपर 12 चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी।(वार्ता)

आयरलैंड की 15 सदस्यीय टीम : एंड्रयू बालबर्नी (कप्तान), मार्क अडायर, कर्टिस कैंफर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, जोश लिटिल, एंड्रयू मैकब्राइन, केविन ओ'ब्रायन, नील रॉक, सिमी सिंह, पॉल स्टर्लिंग, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, बेन व्हाइट, क्रेग यंग।



और भी पढ़ें :