3 साल बाद एलेक्स हेल्स की हो सकती है इंग्लैंड टीम में वापसी! विश्वकप के बाद बोर्ड कर रहा था नजरअंदाज

Last Updated: सोमवार, 2 मई 2022 (21:35 IST)
हमें फॉलो करें
लंदन: सलामी बल्लेबाज तीन साल बाद की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में वापसी कर सकते हैं क्योंकि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के नव नियुक्त् प्रबंध निदेशक रॉब की को लगता है कि इस बल्लेबाज ने प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के कारण पर्याप्त समय टीम से बाहर रहकर बिता दिया है।

हेल्स को 2019 में इंग्लैंड की एकदिवसीय विश्व कप टीम से बाहर कर दिया गया था क्योंकि तब ‘गार्डियन’ ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि उन पर प्रतिबंधित दवा के सेवन के लिये तीन सप्ताह का प्रतिबंध लगा था।

साल 2011 से अपना क्रिकेट करियर शुरु कर चुके इस 33 वर्षीय बल्लेबाज ने इंग्लैंड की तरफ से अपना आखिरी वनडे 2019 में खेला था। तब से लेकर अब तक ईसीबी लगातार इस अनुभवी ओपनर को दरकिनार कर रही है। टेस्ट में तो उन्हें मौका मिलता नहीं है वनडे और टी-20 क्रिकेट से भी उनको महरूम रखा है।

एलेक्स हेल्स ने 70 वनडे मैचों में कुल 37 की औसत से 2419 रन बनाए हैं। वहीं 60 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31 की औसत से 1614 रन बनाए हैं। जब पिछले साल पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के दौरान कोरोना के कारण पूरी इंग्लैंड टीम बदलनी पड़ी थी तब भी एलेक्स हेल्स को मौका नहीं दिया गया था। उस सरीज के पहले मैच में 9 खिलाड़ियों ने इंग्लैड की ओर से अपना पदर्पण किया था।इसके अलावा एलेक्स हेल्स 11 टेस्ट मैचों में भी इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं।

‘गार्डियन’ के अनुसार रॉब की ने कहा, ‘‘मुझे उस निर्णय में शामिल लोगों से बात करनी होगी, लेकिन मेरे हिसाब से एलेक्स हेल्स चयन के लिये उपलब्ध होंगे। मुझे लगता है कि उन्होंने पर्याप्त समय बाहर बिता दिया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें टीम में शामिल कर लिया गया है। यह अलग तरह की बहस है।’’

2021 की नीलामी में बिग बैश जैसे टी-20 टूर्नामेंट में खुद को साबित कर चुके एलेक्स हेल्स के लिए आईपीएल नीलामी में खरीददार न मिलना चौंकाने वाला था। वह किसी भी टीम के लिए एक बेहतरीन बल्लेबाज साबित हो सकते थे। हेल्स का बेस प्राइस 1.5 करोड़ था लेकिन उनको खरीदने में किसी ने दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। संभवत इस कारण ही विश्व भर की टी20 लीग खेलने वाले हेल्स ने बायो बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) की थकान का हवाला देकर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 से नाम वापस ले लिया था।



और भी पढ़ें :