Swami Ramdev ने बदला Ruchi Soya का नाम, शेयरों ने लगाई छलांग

Baba Ramdev
पुनः संशोधित बुधवार, 18 मई 2022 (18:31 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। योग गुरु स्‍वामी रामदेव (Swami Ramdev) ने ऐलान किया है कि वे (Ruchi Soya Industries Ltd) का नाम बदलने वाले हैं। बाबा ने बताया कि रुचि सोया के बोर्ड ऑफ डायरेक्‍टर्स ने नाम बदलकर पतंजलि फूड्स (Patanjali Foods Limited) करने के लिए मंजूरी दे दी है। शेयरहोल्डर्स से मंजूरी मिलने के बाद यह प्रक्रिया शुरू होगी। स्वामी रामदेव की घोषणा के बाद रुचि सोया के शेयर में तेजी देखने को मिली।

शेयरों में देखने को मिली तेजी : बुधवार को भी शेयर 7 प्रतिशत से ज्‍यादा उछला और यह 1100 रुपए के पार निकल गया। कुछ महीने पहले ने ऐलान किया था अगले कुछ महीने में पतंजलि आयुर्वेद के सभी फूड बिजनेस रुचि सोया को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

पिछले महीने रुचि सोया ने भी इसे लेकर जानकारी दी थी। रामदेव ने कहा था कि रुचि सोया का मुख्य फोकस एडिबल ऑइल, फूड और एफएमसीजी, न्यूट्रासियूटिकल्स और ऑयल पाम प्लांटेशन पर होगा। पिछले वर्ष पतंजलि ने अपने बिस्किट कारोबार को सिर्फ 60 करोड़ रुपए में रुचि सोया को ट्रांसफर कर दिया था।
सबसे बड़ी कंपनी बनाने का लक्ष्य : रामदेव ने अगले 5 वर्षों में पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया को देश की सबसे बड़ी फूड और एफएमसीजी कंपनी बनाने का लक्ष्य रखा है।

अभी एचयूएल सबसे आगे है। पतंजलि आयुर्वेद और रुचि सोया को कुल टर्नओवर सालाना 35 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा है। रुचि सोया को पतंजलि ने 2019 में 4350 करोड़ रुपए में खरीदा था और वित्त वर्ष 2021 में इसका रेवेन्यू 16400 करोड़ रुपए था।



और भी पढ़ें :