रिलायंस रिटेल का 7-इलेवन से हुआ समझौता, भारत में चलाएगी स्टोर्स

Last Updated: गुरुवार, 7 अक्टूबर 2021 (14:17 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। वेंचर्स लिमिटेड ने में सुलभ दुकान (कन्वेनिएंस स्टोर्स) चलाने के लिए 7-इलेवन के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइज समझौता किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के रिटेल आर्म आरआरवीएल ने कहा कि पहला 7-इलेवन स्टोर्स मुंबई के अंधेरी ईस्ट में शनिवार को खुलेगा।
ALSO READ:

रिलायंस के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स 200 अंक से ज्यादा उछला, निफ्टी भी 17,900 के पार

7 इंडिया कन्वेनिएंस रिटेल लिमिटेड के जरिए आरआरवीएल ने भारत में लॉन्च करने के लिए 7 इलेवन, इंक (एसईआई) के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइज समझौता किया है। रिलायंस की ओर से बयान में कहा गया कि इसके बाद ग्रेटर मुंबई क्लस्टर में प्रमुख पड़ोस और कमर्शियल क्षेत्रों में तेजी से रोलआउट किया जाएगा। अमेरिकन सेवन इलेवन 18 देशों में काम करती है। इसमें खाने-पीने का सामान, रोजमर्रा के उपयोग में आने वाले सामान मुहैया कराए जाते हैं। इसके 77,000 से अधिक स्टोर हैं।

समझौते पर टिप्पणी करते हुए, आरआरवीएल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि रिलायंस में अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ पेशकश करने पर हमें गर्व है और हमें भारत में विश्व स्तरीय और विश्वसनीय सुविधा स्टोर 7-इलेवन को लॉन्च करने पर हमें बेहद खुशी है। 7-इलेवन रिटेल क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक ब्रांडों में से एक है। एसईआई के साथ मिलकर हम जो नए लॉन्च करेंगे, वे भारतीय ग्राहकों को उनके अपने पड़ोस में अधिक सुविधाजनक विकल्प प्रदान करेंगे।

दुनिया भर की रिटेल चेन भारतीय बाजारों में अपनी उपस्थिती दर्ज करने को इच्छुक हैं और रिलायंस रिटेल उनकी पहली पसंद के रूप में उभरा है। मार्क्स एंड स्पेंसर, विजन एक्सप्रेस, बरबेरी, पॉल एंड शार्क, थॉमस पिंक, डीज़ल और बॉस जैसे कई प्रीमियम ब्रांड्स ने रिलायंस के साथ साझेदारी की है। 7-इलेवन स्टोर्स के लॉन्च के साथ, देश के सबसे बड़े रिटेलर के रूप में आरआरवीएल ने भारतीय ग्राहकों को एक बेहतर खरीदारी अनुभव और आकर्षक मूल्य ऑफर करने की अपनी यात्रा में एक कदम आगे बढ़ाया है।

आरआरवीएल ने बयान में कहा कि 7-इलेवन स्टोर्स का उद्देश्य खरीददारों को एक अनूठी शैली प्रदान करना है, पेय, स्नैक्स और व्यंजनों की एक ऐसी श्रृंखला को पेश किया जाएगा, जिसमें लोकल स्वाद की भरमार होगी। साथ ही दैनिक आवश्यकता की चीजों को किफायती और स्वच्छता के साथ ऑफर किया जाएगा। हमारी विस्तार योजना तैयार है और सेवेन इलेवन इंक, भारत में 7-इलेवन खुदरा व्यापार मॉडल को लागू करने और उसे स्थानीय बनाने में आरआरवीएल की मदद करेगा।

आरआरवीएल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है और आरआईएल समूह के तहत सभी खुदरा कंपनियों की होल्डिंग कंपनी है। इसने 31 मार्च, 2021 को समाप्त वर्ष के लिए 1,57,629 करोड़ रुपए का समेकित कारोबार किया था। अमेरिकी कंपनी एसईआई इरविंग, टेक्सास में स्थित है, यह 18 देशों और क्षेत्रों में 77,000 से अधिक स्टोर हैं। अकेले उत्तरी अमेरिका में कंपनी के कंपनी के 16 हजार स्टोर हैं।



और भी पढ़ें :