25 पैसे महंगा हुआ डीजल, 21वें दिन भी पेट्रोल के दाम स्थिर

पुनः संशोधित रविवार, 26 सितम्बर 2021 (10:54 IST)
नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सप्ताह कच्चे तेल की कीमतों में आई जबरदस्त तेजी के कारण रविवार को की कीमतों में 25 पैसे प्रति लीटर की बढोतरी की गई। के दाम पिछले 21 दिनों से स्थिरता हैं।

इस बढोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में डीजल 89.07 रुपए प्रति लीटर हो गया। इससे पहले शुक्रवार को डीजल की कीमत 20 पैसे प्रति लीटर बढ़ी थी। गत 5 सितंबर आखिरी बार पेट्रोल की कीमतों में कमी की गई थी। उस समय पेट्रोल 15 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था।

तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल 101.19 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर रहा जबकि डीजल 89.07 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।
अमेरिका के तेल भंडार के तीन वर्ष के निचले स्तर पर आने तथा प्राकृतिक गैस के उत्पादन में कमी के कारण बीते सप्ताह पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में तेजी रही। शनिवार को ब्रेट क्रुड 78.099 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। अमेरिकी क्रूड बढ़कर 73.98 डॉलर प्रति बैरल पर रहा।

उल्लेखनीय है कि पेट्रोल-डीजल के मूल्यों की रोजाना समीक्षा होती है और उसके आधार पर हर दिन सुबह 6 बजे से नई कीमतें लागू की जाती हैं। देश के हर शहर में पेट्रोल डीजल के दाम अलग अलग होते हैं।



और भी पढ़ें :