Windows 11 के टॉप न्यू फीचर्स, जानिए कैसे करें डाउनलोड

पुनः संशोधित बुधवार, 6 अक्टूबर 2021 (18:41 IST)
माइक्रोसॉफ्ट ने को भारत ​सहित दुनिया भर में आधिकारिक डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो गया है। नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम एलिजिबल विंडोज 10 पीसी पर मुफ्त अपग्रेड के लिए उपलब्ध है। Windows 11 एसर, आसुस, डेल, एचपी और लेनोवो जैसी कंपनियों के विंडोज पीसी पर भी प्रीलोडेड आएगा।


माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक अगले साल के मध्य तक सभी एलिजिबल विंडोज 10 डिवाइसेज पर इंस्टॉल हो जाएगा। विंडोज 11 अपग्रेड शुरू में नए विंडोज 10 पीसी के लिए उपलब्ध होगा। कई कंपनियों के नए पीसी मॉडल पहले से इंस्टॉल्ड विंडोज 11 के साथ आने लगे हैं। माइक्रोसॉफ्ट अपने सरफेस डिवाइसेज की नई रेंज में प्री-इंस्टॉल्ड विंडोज 11 पेश करने जा रहा है।

माइक्रोसॉफ्ट के अनुसार वे पुराने सिस्टम जो विंडोज 11 के एलिजिबल हैं उन पर जल्द ही विंडोज 11 को उपलब्ध कराया जा रहा है। आप विंडोज अपडेट सेक्शन में जाकर अपने पीसी पर विंडोज 11 अपडेट के लिए चेक कर सकते हैं। आपका पीसी विंडोज 11 रिसीव करने के लिए एलिजिबल है, लेकिन अपडेट आना बाकी है, तो आप माइक्रोसॉफ्ट के इंस्टॉलेशन असिस्टेंट का इस्तेमाल करके लेटेस्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पा सकते हैं।

Windows 11 में एक नया यूजर इंटरफेस मिलता है जिसमें स्टार्ट मेन्यू सेंटर शामिल है। इसमें नया फॉन्ट और नोटिफिकेशन साउंड भी मिलेगा। यूजर्स चैट, वॉयस या वीडियो कॉल पर अन्य लोगों के साथ जुड़ सकेंगे। विंडोज 11 मल्टीटास्किंग को भी बेहतर बनाता है।

यह मल्टीडेस्कटॉप को भी सपोर्ट करता है और इसमें कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स हैं। नए फॉर्म फैक्टर के लिए, विंडोज 11 बड़े टच टारगेट के साथ आता है और इसमें Surface Slim Pen 2 सहित स्टाइलस पेन के लिए हैप्टिक फीडबैक सपोर्ट शामिल है।



और भी पढ़ें :