WhatsApp ने बैन किए 14 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, सामने आया यह बड़ा कारण

पुनः संशोधित शनिवार, 2 अप्रैल 2022 (18:38 IST)
हमें फॉलो करें
bans accounts : व्हाट्सएप (WhatsApp) ने कहा कि उसने नए आईटी नियमों 2021 के अनुपालन में फरवरी महीने में भारत में 1,426,000 अनैतिक और नियम तोड़ने वाले अकाउंट्स को बैन कर दिया है। नए 2021 के तहत, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन प्रकाशित करनी होगी।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जनवरी में 1,858,000 व्हाट्सएप अकाउंट्स को बैन कर दिया था। कंपनी ने कहा कि उसे देश से 1 ही महीने में 335 शिकायतें मिलीं और उनमें से 21 पर जनवरी में कार्रवाई की गई। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि आईटी नियम 2021 के अनुसार हमने फरवरी 2022 महीने के लिए अपनी 9वीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

प्रवक्ता ने कहा कि जैसा कि नवीनतम मासिक रिपोर्ट में दर्ज किया गया है, व्हाट्सएप ने फरवरी के महीने में 14 लाख से अधिक खातों पर बैन लगा दिया है। कंपनी ने कहा कि शेयर किए गए डेटा में व्हाट्सएप द्वारा 1 से 28 फरवरी के बीच दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करके प्रतिबंधित भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डाला गया है।

इसमें इसके रिपोर्ट फीचर के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है। प्रवक्ता ने कहा कि व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच दुरुपयोग को रोकने में एक इंडस्ट्री लीडर है।

कंपनी ने कहा कि वर्षों से हमने अपने प्लेटफॉर्म पर अपने यूजर्स को सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।



और भी पढ़ें :