बिना बैलेंस के भी भेज सकेंगे नेटवर्क पोर्ट के लिए मैसेज, TRAI ने दिया टेलीकॉम कंपनियों को आदेश

पुनः संशोधित बुधवार, 8 दिसंबर 2021 (16:34 IST)
दूरसंचार नियामक ने दूरसंचार परिचालकों को सभी मोबाइल ग्राहकों के लिए नंबर समान रखते हुए कंपनी बदलने (पोर्टेबिलिटी) को लेकर एसएमएस सुविधा तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा है। यह सुविधा सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए देने को कहा गया है, भले ही उन्होंने कितनी भी राशि का रिचार्ज क्यों नहीं कराया हो।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) का नेटवर्क पोर्टेबिलिटी को लेकर यह कड़ा संदेश महत्वपूर्ण है। रिलायंस जियो ने हाल ही में नियामक को पत्र लिखकर शिकायत की थी कि वोडाफोन आइडिया का नया शुल्क ढांचा कथित रूप से कम राशि के रिचार्ज कराने वाले ग्राहकों को अपने नेटवर्क से मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा प्रतिबंधित कर रहा है। ट्राई ने कुछ ‘प्रीपेड वाउचर’ में ‘आउटगोइंग एसएमएस’ सुविधा प्रदान नहीं करने वाली दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनियों के रुख पर पर कड़ा ऐतराज जताया।
ट्राई के अनुसार हाल के दिनों में ग्राहकों से शिकायतें मिली हैं कि वे अपने प्रीपेड खातों में पर्याप्त राशि होने के बावजूद ‘मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी’ सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूपीसी (यूनिक पोर्टिंग कोड) सृजित करने के लिए निर्धारित नंबर 1900 पर एसएमएस भेजने में असमर्थ हैं।

नियामक ने अपने निर्देश में कहा कि अत: सभी सेवाप्रदाताओं को निर्देश दिया जाता है कि वे दूरसंचार मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी नियमन, 2009 के तहत प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों श्रेणी के मोबाइल फोन ग्राहकों को मोबाइल फोन पोर्टेबिलिटी की सुविधा के लिए 1900 पर यूपीसी को लेकर एसएमएसए भेजने की सुविधा दें। यह सुविधा सभी ग्राहकों को मिलनी चाहिए, भले ही वे कितने भी मूल्य का वाउचर क्यों नहीं इस्तेमाल कर रहे हों।

ट्राई ने कहा कि कुछ प्रीपेड वाउचर/प्लान में मोबाइल नंबर पार्टेबिलिटी से संबंधित एसएमएस भेजने की सुविधा का प्रावधान न करने की गतिविधियां नियमन के प्रावधानों का ‘उल्लंघन’ हैं। सूत्रों के मुताबिक, रिलायंस जियो ने ट्राई से शिकायत की थी कि वोडाफोन आइडिया का नया शुल्क ढांचा कम मूल्य की योजनाओं को चुनने वाले ग्राहकों को अपना मोबाइल नंबर ‘पोर्ट’ करने से रोकता है क्योंकि कंपनी की शुरुआती स्तर की योजनाओं में ‘आउटगोइंग एसएमएस’ सुविधा उपलब्ध नहीं है।
उल्लेखनीय है कि वोडाफोन आइडिया ने नवंबर में मोबाइल सेवाओं और इंटरनेट दरों में 18-25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। नए शुल्क ढांचे के तहत, कंपनी ने 28 दिनों की वैधता के साथ शुरुआती स्तर के ‘प्लान’ को 75 रुपएसे बढ़ाकर 99 रुपये कर दिया, लेकिन इसमें एसएमएस सेवा जुड़ी नहीं है। जियो की शिकायत के अनुसार, वोडाफोन आइडिया 179 और उससे ऊपर की योजनाओं में एसएमएस सेवा दे रही है।



और भी पढ़ें :