Elon Musk ने ‘फ्री स्पीच’ के मसले पर दिया Twitter को खरीदने का प्रस्ताव, बोर्ड में शामिल न होने का बताया यह कारण

पुनः संशोधित गुरुवार, 14 अप्रैल 2022 (17:31 IST)
हमें फॉलो करें
Musk offers to buy : दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का प्रस्ताव दिया है। रायटर्स की खबर के अनुसार उन्होंने यह प्रस्ताव सोशल मीडिया कंपनी के बोर्ड में शामिल न होने का फैसला लिए जाने के कुछ दिनों बाद दिया। यह खुलासा गुरुवार को रेगुलेटरी फाइलिंग से हुआ है।


इस फाइलिंग के मुताबिक मस्क ने ट्विटर को 54.20 डॉलर (4125.49 रुपये) प्रति शेयर के भाव में खरीदने का प्रस्ताव रखा है जो 1 अप्रैल को बंद भाव से करीब 38 प्रतिशत प्रीमियम पर है। मस्क की ट्विटर में 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की जानकारी सार्वजनिक होने के पहले का आखिरी कारोबारी दिन 1 अप्रैल था और अब मस्क ने इस दिन के बंद भाव से करीब 38 प्रतिशत प्रीमियम पर शत प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का प्रस्ताव दिया है।

इस हफ्ते की शुरुआत में मस्क ने ट्विटर के बोर्ड में शामिल होने से इनकार कर दिया था। इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली दिग्गज कंपनी टेस्ला और स्पेस कंपनी स्पेसएक्स के सीईओ मस्क के मुताबिक उनका कार्यकाल अभी शुरू होने वाला है और अगर वह बोर्ड की सीट ले लेते तो अगर वह कंपनी खरीदना चाहते तो इससे रुकावट आती।

क्या लिखा पत्र में : मस्क ने ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर को पत्र लिखा है। मस्क के अनुसार लोकतंत्र के लिए सामाजिक तौर पर जरूरी है और जब से ट्विटर में निवेश किया है तब से यह महसूस हो रहा है कि मौजूदा रूप में ट्विटर इसे नहीं कर पा रही और इस रूप में कंपनी मजबूत नहीं हो सकती है।

मस्क का कहना है कि अब इसे प्राइवेट कंपनी बनाने की आवश्यकता है। मस्क ने लिखा कि उनका यह ऑफर बेस्ट और फाइनल है और अगर इसे नहीं स्वीकार किया जाता है तो उन्हें शेयरधारक के तौर पर कंपनी में अपनी स्थिति पर फिर से विचार करना पड़ेगा। मस्क 9.2 फीसदी हिस्सेदारी के साथ ट्विटर के सबसे बड़े इंडिविजुअल शेयरहोल्डर हैं।



और भी पढ़ें :