WhatsApp में ऑन रखेंगे ये 5 सेटिंग्स, कोई नहीं कर पाएगा आपकी जासूसी

पुनः संशोधित गुरुवार, 16 दिसंबर 2021 (18:15 IST)
हमें फॉलो करें
मैसेजिंग ऐप का आज हर कोई उपयोग करता है, लेकिन इसके प्रयोग में कुछ सावधानी जरूरी है। आइए हम आपको बताते हैं 5 सेटिंग्स। इससे आपकी जासूसी कोई नहीं कर सकेगा।


1. लास्ट सीन : अगर आप नहीं चाहते कि कोई अनजान शख्स या दूसरा शख्स आपके लास्ट सीन टाइम को देखे तो लास्ट सीन को फौरन बंद कर दें। इसके लिए आपको सेटिंग और प्राइवेसी में जाकर लास्ट सीन के लिए सिर्फ My Contacts का ऑप्शन सिलेक्ट करना पड़ेगा।

2. स्टेटस को करें हाइड : कई लोग अपनी हर एक्टिविटी को व्हाट्सऐप स्टेटस पर पोस्ट करते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपको इसमें प्राइवेसी मजबूत रखनी चाहिए। आप सेटिंग में बदलाव करके इसे चुने हुए यूजर्स के लिए ही विजिबल रख सकते हैं।
3. अबाउट सेक्शन : यह सेक्शन दूसरे यूजर को आपके बारे में बताता है। आप नहीं चाहते कि अनजान लोग आपके बारे में जानें तो आपको फौरन इसकी सेटिंग बदल देनी चाहिए। आप इसे अनजान लोगों के लिए हाइड कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले सेटिंग में जाएं, फिर अकाउंट और प्राइवेसी सेटिंग में जाकर माई कॉन्टैक्ट या नोबडी के ऑप्शन को चुनें।

4. गुप्स सेटिंग चेंज : प्राइवेसी के लिए यह भी कमाल का फीचर है। यह फीचर पिछले ही दिनों लॉन्च हुआ है। इसके तहत आपको ये चुनने का ऑप्शन मिलता है कि आपको कौन शख्स किसी ग्रुप में जोड़ सकता है। आपको इसे ऑन करने के लिए व्हाट्सऐप सेटिंग में जाना है। इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग में जाकर ग्रुप वाले पार्ट में सिर्फ माई कॉन्टेक्ट या कुछ चुने हुए कॉन्टेक्ट को शामिल कर सकते हैं।
5. प्रोफाइल फोटो : कई लोग आपकी प्रोफाइल फोटो पर नजर रखते हैं। वह उसका स्क्रीनशॉट लेकर उसका दुरुपयोग भी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप इसे सिर्फ अपने कॉन्टैक्ट के लिए विजिबल रखें। आपको प्रोफाइल पिक्चर की सेटिंग में जाकर My Contacts का ऑप्शन चुनना होगा।



और भी पढ़ें :