155 किमी प्रति घंटे की गति से गेंदबाजी करना चाहते हैं उमरान मलिक!

पुनः संशोधित गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 (17:59 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई:युवा तेज गेंदबाज ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में पहली बार पांच विकेट झटकने के बाद कहा कि वह एक दिन 155 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करना चाहते हैं लेकिन उनका ध्यान हमेशा सही लाइन एवं लेंथ से गेंदबाजी करने पर लगा रहेगा।

जम्मू के 22 साल के इस खिलाड़ी ने 25 रन पर पांच विकेट झटककर सनराइजर्स हैदराबाद को जीत के करीब पहुंचा दिया था लेकिन राहुल तेवतिया और राशिद खान ने अंतिम ओवर में चार छक्के जड़कर गुजरात टाइटन्स को पांच विकेट से जीत दिला दी।

हालांकि मलिक के प्रयास से टीम जीत नहीं सकी लेकिन उन्हें तेज गेंदबाजी के इस शानदार स्पैल के लिये ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया जो आईपीएल के इतिहास में बेहतरीन गेंदबाजी में से एक है। इसके अलावा यह प्रदर्शन अभी तक के आईपीएल का गेंदबाजी के लिहाज से सबसे बढ़िया प्रदर्शन था। इससे पहले राजस्थान के युजवेंद्र चहल ने 40 रन देकर 5 विकेट चटकाए थे।

मलिक ने बुधवार की रात मैच के बाद कहा, ‘‘योजना तेज गेंदबाजी करने और लेंथ बरकरार करने के साथ विकेट हासिल करने की थी। जैसे मैंने हार्दिक भाई को एक बाउंसर से आउट किया और फिर (ऋद्धिमान) साहा को यार्कर से बोल्ड किया। ’’उन्होंने कहा, ‘‘मैंने गेंदबाजी में विविधता लाने की कोशिश की और ध्यान विकेटों पर लगाये रखा क्योंकि यह छोटा मैदान है। ’’

यह पूछने पर कि वह 155 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करना चाहते हैं तो उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी करके विकेट चटकाना चाहता हूं और जहां तक 155 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी करने की बात है तो अल्लाह चाहेगा तो मैं एक दिन ऐसा करूंगा। ’’
मलिक ने पूरे सत्र के दौरान लगातार 150 किमी प्रति घंटे से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी की है और उन्होंने अभी तक 8 मैचों में 15.93 के औसत से 15 विकेट चटकाये हैं।

उन्हें आठवें ओवर में गेंदबाजी के लिये लगाया गया था और फिर उन्होंने गुजरात टाइटन्स के शीर्ष क्रम को झकझोर दिया। इस तरह वह एक पारी के पहले सभी पांचों विकेट झटकने वाले आईपीएल के पहले गेंदबाज भी बने।

उन्होंने पहले शुभमन गिल के रूप में पहला विकेट और फिर हार्दिक पंड्या का विकेट झटका तथा 153 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के यार्कर से साहा के विकेट के बाद डेविड मिलर और फिर अभिनव मनोहर के रूप में पांचवां विकेट प्राप्त किया।

गुजरात के खिलाफ वह हैदराबाद के एकमात्र सफल गेंदबाज थे। उनके अलावा अन्य गेंदबाज विकेट को तरसते रहे और बाएं हाथ के नामचीन गेंदबाज जैसे टी नटराजन और मार्को जानसेन ने अपने 4 ओवर के कोटे में 43 और 63 रन लुटाए।

4 करोड़ में उमरान को रीटेन किया था हैदराबाद ने

उनकी इस ही तेजी के कारण उनको सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने रीटेन किया था। कुल 4 करोड़ रुपए में उमरान मलिक को हैदराबाद में मेगा नीलामी से पहले रीटेन किया था।



और भी पढ़ें :