आज की ड्रीम टीम बनाइए बिना दोनों कप्तानों को हटा कर, इन खिलाड़ियों को दीजिए मौका

Last Updated: बुधवार, 13 अप्रैल 2022 (14:08 IST)
हमें फॉलो करें
पुणे: शुरुआती चार मैच हारने के बाद मुश्किलों का सामना कर रही इंडियन्स की टीम बुधवार को यहां के खिलाफ मुकाबले में जीत का खाता खोलने के लक्ष्य के साथ उतरेगी। > धीमी शुरुआत के लिए पहचानी जाने वाली पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियन्स की मौजूदा सत्र में शुरुआत बुरे सपने जैसी रही है और टीम अपने पहले चार मुकाबले गंवा चुकी है।> वर्षों से मजबूत टीम के रूप में खुद को स्थापित करने वाली मुंबई की टीम मौजूदा सत्र में अपने पुराने प्रदर्शन को दोहराने में बुरी तरह नाकाम रही है और अगर अपने अभियान को पटरी पर लाना है तो टीम को कई चीजों में सुधार करने की जरूरत है।

टीम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे हैं जबकि गेंदबाज भी अब तक उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं जिससे टीम की मुसीबत बढ़ गई है।

मुंबई की वापसी की राह काफी मुश्किल नजर आ रही हैं क्योंकि वह 10 टीम की तालिका में नौवें स्थान पर चल रही है लेकिन कप्तान रोहित शर्मा टीम ही नहीं बल्कि अपने प्रदर्शन में भी सुधार करना चाहेंगे।

रोहित फ्रेंचाइजी के लिए उस तरह का प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं जिसके लिए वह जाने जाते हैं और उन्हें अगर टीम के अभियान को पटरी पर लाना है तो आगे बढ़कर अगुआई करनी होगी और अपने संयोजन को सही रखना होगा।

पंजाब की टीम दो जीत और इतनी ही हार के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर चल रही है और गुजरात टाइटंस के खिलाफ पिछले मैच में मिली हार के बाद टीम की नजरें जीत की राह पर लौटने पर टिकी होंगी।

मुंबई के लिए शीर्ष क्रम में रोहित काफी महत्वपूर्ण हैं लेकिन उनके सलामी जोड़ीदार इशान किशन, सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा को भी बल्लेबाजी में अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी जिससे कि टीम के लिए देर ना हो जाए।

विविध शॉट खेलने की क्षमता रखने वाले डेवाल्ड ब्रेविस भी अब तक उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल पाए हैं। टीम प्रबंधन को उम्मीद होगी कि बल्लेबाजी इकाई एकजुट होकर योगदान देने में सफल रहेगी।

अगर टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करना है या लक्ष्य को हासिल करना है तो शीर्ष तीन में से एक बल्लेबाज को बड़ी पारी खेलनी होगी।

मुंबई के लिए सबसे कमजोर पहलू अनुभवी आलराउंडर कीरोन पोलार्ड का प्रदर्शन रहा है। अकेले दम पर मैच का रुख पलटने की क्षमता रखने वाले पोलार्ड अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आसपास भी नहीं पहुंच पा रहे और वेस्टइंडीज के इस बल्लेबाज को आगामी मुकाबलों में लय हासिल करने की उम्मीद होगी।

मुंबई को हालांकि पंजाब के मजबूत गेंदबाजी आक्रमण का सामना करना होगा जिसकी अगुआई कागिसो रबाडा कर रहे हैं और टीम में राहुल चाहर, वैभव अरोड़ा और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाज भी हैं।

जसप्रीत बुमराह सहित मुंबई के गेंदबाजों में मौजूदा सत्र में वह पैनापन नजर नहीं आया है जिसके लिए वे जाने जाते हैं।

लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन, बासिल थंपी और जयदेव उनादकट की मौजूदगी वाले आक्रमण को बुमराह का साथ देना होगा जो तेज गेंदबाजी में अपना जादू दोहराने की कोशिश करेंगे। मुंबई को अगर जीत दर्ज करनी है तो इन तीनों के 12 ओवर महत्वपूर्ण होंगे।

मुंबई को ऐसी टीम से भिड़ना है जिसके पास शिखर धवन, लियाम लिविंगस्टोन और एम शाहरूख खान जैसे बड़े शॉट खेलने में सक्षम खिलाड़ी हैं।

आइए जान लेते हैं कि किस खिलाड़ी को लेने से आपको होगा ज्यादा फायदा

विकेटकीपर- भले ही मुंबई लगातार हार रही है लेकिन ईशान किशन का फॉर्म बेहतरीन है। हालांकि उनका बल्ला पिछले 2 मैचों में नहीं चला है लेकिन उन्हें शामिल किया जाना चाहिए। इसके अलावा जॉनी बेरेस्टो को भी टीम में रखना चाहिए।

बल्लेबाज- इस वर्ग में दोनों ही कप्तानों को नजरअंदाज किया जा सकता है। ना ही रोहित शर्मा फॉर्म में है और ना ही मयंक अग्रवाल का फॉर्म चल रहा है। मुंबई से सूर्यकुमार यादव और तिलक वर्मा लिए जा सकते हैं। वहीं पंजाब से शिखर धवन को खिलाया जा सकता है।

ऑलराउंडर्स- इन दोनों टीमों मेंं आला दर्जे  के ऑलराउंड्रस है हालांकि कई बड़े नामों का फॉर्म साथ नहीं दे रहा है। कीरन पोलार्ट का फॉर्म बहुत खराब चल रहा है इस कारण बासिल थम्पी को मौका दिया जा सकता है। हालांकि वह भी कुछ खास नहीं है। इसके अलावा पंजाब के लिए बड़ी पारियां खेलने वाले लियाम लिविंगस्टोन को शामिल करना ही चाहिए।

गेंदबाज- दोनों ही टीमों की गेंदबाज कमजोर कड़ी साबित हो रही है। मुंबई से प्रभावित करने वाले एक मात्र गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है। इसके अलावा टाइमल मिल्स को भी मौका दिया जा सकता है। वहीं पंजाब से अर्शदीप सिंह बाएं हाथ के के गेंदबाज है और नाथन एलिस को भी टीम में शामिल किया जा सकता है।

ड्रीम टीम- ईशान किशन, जॉनी बेरेस्टो, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, शिखर धवन, बासिल थम्पी, लियाम लिविंगस्टोन, जसप्रीत बुमराह, टाइमल मिल्स, अर्शदीप सिंह, नाथन एलिस

(कप्तान और उपकप्तान के दुगने और देढ़ गुने अंक मिलते तो अपनी समझ के अऩुसार यूजर कप्तान और उपकप्तान चुन सकते हैं।)

(सभी फैंटेसी पोर्टल पर नियम और अंको की व्यवस्था अलग अलग होती है इस कारण अंको की उपलब्धता और नियमों के हिसाब से आप टीम में फेरबदल कर सकते हैं)



और भी पढ़ें :