मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस को 5 रन से हराया, डेनियल सैम्स ने दिलाई रोमांचक जीत

Last Updated: शनिवार, 7 मई 2022 (00:23 IST)
हमें फॉलो करें
मुंबई। मुंबई इंडियंस ने की अंतिम ओवर में शानदार गेंदबाजी की बदौलत शुक्रवार को यहां (आईपीएल) मैच में को 5 रन से हराकर उसके प्लेऑफ में स्थान पक्का करने के इंतजार को बढ़ा दिया। गुजरात टाइटंस को अंतिम ओवर में 9 रन चाहिए थे लेकिन सैम्स (3 ओवर में 18 रन) ने छह गेंद में केवल 3 रन दिए जिसमें राहुल तेवतिया रन आउट भी हुए।
मुंबई इंडियंस ने इशान किशन और कप्तान रोहित शर्मा की पहले विकेट के लिए 74 रन की साझेदारी के बाद टिम डेविड (नाबाद 44) की तेजतर्रार पारी से छह विकेट पर 177 रन का स्कोर खड़ा किया। अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (55 रन) और शुभमन गिल (52) के बीच पहले विकेट के लिए 106 रन की साझेदारी से गुजरात टाइटंस ने अच्छी शुरूआत की लेकिन लगातार विकेट गंवाने से वह इस बार लक्ष्य का पीछा करने में असफल रही और 20 ओवर में पांच विकेट पर 172 रन ही बना सकी।

कप्तान हार्दिक पांड्या ने रन आउट होने से पहले 24 रन बनाए। पिछले मैच में अर्धशतक जड़ने वाले साई सुदर्शन (14) हिट विकेट आउट हुए। पहले ही प्लेआफ की दौड़ से बाहर हो चुकी पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस की यह लगातार दूसरी जीत रही। उसके लिए मुरूगन अश्विन ने एक ही ओवर में दो और कीरोन पोलार्ड ने एक विकेट झटका।

गुजरात टाइटंस तालिका में 11 मैचों में आठ जीत से शीर्ष पर बरकरार है। साहा ने स्ट्रोक्स लगाकर तेज शुरूआत की जिसके बाद गिल ने भी तेजी पकड़ी। फॉर्म में चल रहे साहा ने बुमराह पर दो चौके और एक छक्के से दूसरे ओवर में 13 रन जुटाए।

चौथे ओवर में उन्होंने रिले मेरेडिथ की गेंदों को दो बार बाउंड्री के लिए भेजा जबकि अगले ओवर में बुमराह पर फिर एक छक्का और चौका लगाया। गिल ने छठे ओवर में हाथ खोले, उन्होंने मुरूगन अश्विन की पहली गेंद को मिड विकेट पर छक्के के लिए भेजा और फिर चार रन बनाए। इससे पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना विकेट गंवाए 54 रन था।

आठवें ओवर में गिल ने डेनियल सैम्स पर चौकों की हैट्रिक लगाई जिससे टीम ने इस ओवर में 14 और नौंवे ओवर में 15 रन जुटाए। साहा ने 11वें ओवर की अंतिम गेंद पर एक रन बनाकर अपना अर्धशतक और गिल के साथ शतकीय साझेदारी भी पूरी की। फिर अगले ही ओवर में गिल ने भी अपना पचासा पूरा किया।

मुरूगन ने अपने अंतिम ओवर में इन दोनों जमे हुए बल्लेबाजों को आउट किया और पहले विकेट की 106 रन की साझेदारी भी खत्म की। इससे 13वें ओवर के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 111 रन हो गया। पांड्या और सुदर्शन (14) पर उम्मीदें टिकीं थीं। लेकिन सुदर्शन हिट विकेट आउट हो गए। डेविड मिलर (नाबाद 19) और पांड्या अपनी टीम को जीत की ओर बढ़ा रहे थे। पर 18वें ओवर में पांड्या रन आउट हो गए।

मिलर ने 19वें ओवर में बुमराह पर छक्का जड़ा। इससे अंतिम ओवर में जीत के लिए नौ रन चाहिए थे। पर इस बार तेवतिया ‘फिनिशर’ की भूमिका नहीं निभा सके और रन आउट हुए। इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद रोहित ने 28 गेंद में 43 रन और किशन ने 29 गेंद में 45 रन बनाकर मुंबई को तेज शुरूआत कराई लेकिन टीम ने लगातार तीन विकेट गंवा दिए, पर अंत में डेविड ने 21 गेंद में नाबाद 44 रन बनाकर टीम को प्रतिस्पर्धी स्कोर तक पहुंचाया।

गुजरात टाइटंस के लिए राशिद खान सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 24 रन देकर दो विकेट झटके जबकि प्रदीप सांगवान और लॉकी फर्ग्यूसन को एक-एक विकेट मिला। अल्जारी जोसफ ने भी एक विकेट झटका लेकिन उन्होंने अपने चार ओवर में 41 रन लुटाए।

बड़ा स्कोर नहीं बना पा रहे रोहित आखिरकार अच्छी लय में दिखे। उन्होंने अपने स्ट्रोक्स से गेंदबाजों पर दबदबा बनाया जबकि किशन दूसरे छोर पर उनका साथ निभाते रहे। रोहित ने विशेषकर अल्जारी जोसफ के खिलाफ काफी तेजी बरती, उन्होंने इस गेंदबाज पर चार चौके और एक छक्का जड़ा। किशन ने भी पांचवें ओवर में राशिद खान पर दो चौके लगाकर 50 रन की भागीदारी पूरी की।

रोहित ने फिर फर्ग्यूसन पर चौका लगाया जिससे पावरप्ले में टीम का स्कोर बिना विकेट गंवाए 63 रन था। राशिद ने गुजरात टाइटंस को पहली सफलता आठवें ओवर में दिलाई। उन्होंने खतरनाक दिख रहे रोहित को पगबाधा आउट किया जो रिवर्स शॉट खेलने की कोशिश में थे। किशन ने भी राहुल तेवतिया पर मिड विकेट पर छक्का जड़ा।

सूर्यकुमार यादव (13) ने भी आते ही छक्का जड़ा लेकिन वह प्रदीप सांगवान पर अगली कोशिश में विकेट गंवा बैठे। फिर जोसफ ने धीमी गेंद पर किशन का विकेट लिया जो मिड विकेट पर राशिद को कैच दे बैठे। इससे मुंबई का स्कोर 12 ओवर में तीन विकेट पर 111 रन हो गया।

कीरोन पोलार्ड ने 14 गेंद खेली लेकिन वह कोई कमाल नहीं कर सके जिन्हें राशिद ने अपनी गुगली पर बोल्ड किया। तिलक वर्मा (21) और डेविड ने भागीदारी बनाने का प्रयास किया। डेविड ने इस दौरान मोहम्मद शमी पर मिड ऑफ और लांग लेग पर दो चौके जड़े।

डेविड ने फिर जोसफ पर अपना पहला छक्का जड़ा जिसके बाद 19वें ओवर में फर्ग्यूसन पर नो-बॉल पर एक और छक्का जमाया। वर्मा को हार्दिक ने सीधे थ्रो से रन आउट किया जबकि डेनियल सैम्स दूसरी गेंद पर आउट हो गए।डेविड ने हालांकि शमी पर अंतिम ओवर में दो छक्के जड़े जिससे टीम का स्कोर 170 रन के पार पहुंचा।(भाषा)



और भी पढ़ें :