गावस्कर से लेकर तेंदुलकर तक, सब मान रहे हैं हार्दिक को टीम इंडिया के भविष्य का कप्तान

पुनः संशोधित बुधवार, 1 जून 2022 (15:29 IST)
हमें फॉलो करें
सत्र से हार्दिक पंड्या ने भारत के भविष्य के कप्तान के तौर पर अपनी दावेदारी पेश कर दी है। सत्र के शुरू होने से पहले हार्दिक की फिटनेस पर संदेह था लेकिन उन्होंने गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करने के साथ अपनी नेतृत्व क्षमता का लोहा मनावाकर आलोचकों का मुंह बंद किया।उन्होंने चौथे क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए टीम की जरूरत के मुताबिक रक्षात्मक और आक्रामक खेल का शानदार सामंजस्य दिखाया।

हार्दिक के नेतृत्व कौशल की सराहना कई मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों ने की है जिनमें और टाइटंस टीम के मार्गदर्शक गैरी कर्स्टन भी शामिल हैं।

हार्दिक ने आईपीएल 2022 में 487 रन बनाने के अलावा आठ विकेट भी चटकाए। फाइनल में उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत टाइटंस ने रॉयल्स को नौ विकेट पर 130 रन के स्कोर पर रोक दिया।

हार्दिक ने 34 रन की अहम पारी भी खेली जिसके बाद शुभमन गिल (नाबाद 45) और डेविड मिलर (नाबाद 32) ने टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। टाइटंस ने 18.1 ओवर में जीत दर्ज की।

गावस्कर ने कहा, भारतीय टीम की कप्तानी के दावेदार के रूप में उभरे हैं हार्दिक

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में हार्दिक पंड्या की ‘नेतृत्व क्षमता’ से प्रभावित पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का मानना है कि यह स्टार आलराउंडर निकट भविष्य में भारतीय टीम की अगुआई करने के प्रबल दावेदार के रूप में उभरा है।

पिछले साल टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर रहे हार्दिक ने गुजरात टाइटंस की अगुआई करते हुए टीम को उसके पहले ही सत्र में खिताब दिलाया।

ALSO READ:

IPL 2022 ने ग्लैमर में डूबे युवा से हार्दिक को बनाया एक परिपक्व कप्तान

गावस्कर ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘हां निश्चित तौर पर। यह सिर्फ मेरा आकलन नहीं बल्कि सभी का आकलन है (नेतृत्वकर्ता के रूप में हार्दिक का दर्जा बढ़ा है)। यह उसके खेल का ऐसा पहलू था जिसके बारे में किसी को अधिक जानकारी नहीं थी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब आपके अंदर नेतृत्व क्षमता होती है तो निकट भविष्य में भारतीय राष्ट्रीय टीम की कप्तानी के सम्मान का रास्ता स्वत: ही खुल जाता है।’’गावस्कर ने कहा, ‘‘यह रोमांचक है, तीन या चार और नाम दौड़ में हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि अगला वही होगा लेकिन चयन समिति के पास विकल्प होना शानदार है।’’कम स्कोर वाले फाइनल में हार्दिक ने पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 17 रन पर तीन विकेट चटकाने के बाद 30 गेंद में 34 रन की पारी खेलकर गुजरात टाइटंस को सात विकेट की जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

हार्दिक ने टूर्नामेंट में 487 रन बनाने के अलावा आठ विकेट चटकाए।गावस्कर ने कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि वह बल्ले के साथ क्या कर सकता है, वह गेंद के साथ क्या कर सकता है लेकिन सत्र की शुरुआत से पहले थोड़ी चिंता थी कि क्या वह अपने कोटा के पूरे ओवर गेंदबाजी कर पाएगा। उसे ऐसा किया, उसने ऐसा करके दिखाया। आलराउंडर का यह पहलू पूरा हो गया और सभी खुश हैं।’’

हार्दिक चार बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियन्स का हिस्सा रहे लेकिन कप्तान के रूप में यह उनका पहला खिताब है।हार्दिक ने आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की घरेलू टी20 श्रृंखला के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। इस टीम की कमान लोकेश राहुल को सौंपी गई है।

की आईपीएल इलेवन के कप्तान बने हार्दिक पांड्या

क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल 2022 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले एक से बढ़कर एक खिलाड़ियों को चुनकर अपनी बेस्ट इलेवन तैयार की है जिसका कप्तान उन्होंने आईपीएल विजेता टीम गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पांड्या को बनाया है।

सचिन ने ओपनिंग जोड़ी के रूप में शिखर धवन और जोस बटलर को चुना है । सचिन ने केएल राहुल को नंबर तीन और हार्दिक पांड्या को नंबर 4 पर बल्लेबाजी के लिए चुना है। सचिन ने हार्दिक पांड्या को अपनी टीम का कप्तान चुना है। सचिन ने नंबर 5 पर बल्लेबाजी के लिए दक्षिण अफ्रीका के खतरनाक बल्लेबाज डेविड मिलर को चुना है। वहीं, नंबर 6 पर इंग्लैंड के खतरनाक ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन को मौका दिया है।


सचिन ने नंबर 7 पर बल्लेबाजी के लिए खतरनाक फिनिशर दिनेश कार्तिक को चुना है और अपनी प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दिनेश कार्तिक को सौंपी है।

सचिन ने अपनी प्लेइंग इलेवन में भारत के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और अफगानिस्तान के घातक लेग स्पिनर राशिद खान को चुना है। सचिन ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को बतौर तेज गेंदबाज चुना है।

अगर भारत को अगले कुछ साल में कप्तान की जरूरत होगी तो मैं हार्दिक को चुनूंगा: वॉन

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान ने पदार्पण कर रहे गुजरात टाइटंस को अपनी अगुआई में इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जिताने के बाद भारत के भविष्य के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या के नाम की वकालत की है।

हार्दिक ने पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट चटकाने के अलावा 34 रन की उम्दा पारी खेली जिससे टाइटंस ने सात विकेट से जीत दर्ज करते हुए आईपीएल 2022 का खिताब जीता।

वॉन ने ट्वीट किया, ‘‘नई फ्रेंचाइजी की शानदार उपलब्धि... अगर भारत को अगले कुछ वर्षों में नए कप्तान की जरूरत है तो मैं हार्दिक पंड्या के अलावा किसी के नाम पर गौर नहीं करूंगा। शानदार काम किया गुजरात। आईपीएल 2022।’’रोहित शर्मा अभी तीनों प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान हैं। उन्होंने विराट कोहली से यह जिम्मेदारी ली है।



और भी पढ़ें :