हार्दिक पांड्या के फिट होने की राह देखने में कहीं मुंबई इंडियन्स के लिए देर ना हो जाए

पुनः संशोधित शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (16:01 IST)
अबुधाबी: जब आईपीएल 2021 का दूसरा भाग शुरु हुआ था तो टॉप 4 टीमों में शुमार थी लेकिन दो मैच बाद ही पासा पलट गया और अब मुंबई इंडियन्स सातवें स्थान पर है।

मुंबई इंडियन्स साल 2020 में संयुक्त अरब अमीरात में होने वाले आईपीएल की विजेता थी। लेकिन आईपीएल 2021 के दूसरे भाग में यूएई टीम को खास रास नहीं आया है। इसकी एक वजह ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की गैर मौजूदगी भी है।

हार्दिक पांड्या इस सत्र के दोनों मैचों में ही मुंबई इंडियन्स की टीम से फिटनेस के कारण नहीं खेल पाए थे। चेन्नई सुपर किंग्स और फिर कोलकाता नाइट राइडर्स दोनों ही टीमों के खिलाफ मुंबई को हार का स्वाद चखना पड़ा। मैच ऐसे मोड़ पर आ खड़ा हुआ था कि अगर हार्दिक पांड्या क्रीज पर होते तो मुंबई कुछ और रन जोड़ लेती।

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मुंबई 20 रनों से हारी। निचले क्रम के बल्लेबाज जिताने वाले रन नहीं बना पाए। वहीं कोलकाता के खिलाफ अंतिम ओवरों में लगातार विकेट गिरने के कारण 155 पर मुंबई की पारी रुक गई। हार्दिक होते तो कम से कम इस स्कोर में 20 रन और जुड़ जाते।
हालांकि कल के हुए मुकाबले में यह 20 रन भी मुंबई को जिताने में नाकाफी होते क्योंकि कोलकाता के बल्लेबाजों ने काफी तेजी से रन बनाए थे और 180-185 का स्कोर भी आसानी से चेस कर जाते।

लेकिन आने वाले मैचों में हार्दिक पांड्या की कमी गेंद और बल्ले से मुंबई को खल सकती है। क्योंकि अब मुंबई को पहले टॉप 4 में आना है और फिर प्लेऑफ के लिए क्वालिफाय करना है।

हार्दिक को लेकर मुंबई नहीं करेगी कोई जल्दबाजी

मुंबई इंडियन्स के गेंदबाजी कोच शेन बांड ने कहा कि आलराउंडर हार्दिक पंड्या पूरी फिटनेस हासिल करके खेलने की स्थिति में पहुंचने के करीब हैं लेकिन उनकी फ्रेंचाइजी टीम भारतीय टीम की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें मैदान में उतारने में जल्दबाजी नहीं दिखाएगी।

पिछले साल पीठ के आपरेशन के बाद पंड्या ने बमुश्किल गेंदबाजी की है। वह इंडियन प्रीमियर लीग में लगातार दो मैचों में नहीं खेल पाये लेकिन बांड ने कहा कि यह आलराउंडर अच्छा अभ्यास कर रहा है और उन्हें टूर्नामेंट के आखिरी मैचों में अवसर मिल सकता है।

बांड ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हार्दिक भी रोहित की तरह अच्छा अभ्यास कर रहा है। वह खेलने की स्थिति में पहुंचने के करीब है। हम भारतीय टीम की जरूरतों के साथ अपनी टीम की जरूरतों में भी संतुलन बिठा रहे हैं।’’

मुंबई इंडियन्स को गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में केकेआर से सात विकेट से हार झेलनी पड़ी। इससे पहले उसे टूर्नामेंट की बहाली के बाद अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से 20 रन से पराजय का सामना करना पड़ा था।

बांड ने कहा, ‘‘फ्रेंचाइजी एक चीज बहुत अच्छी तरह से कर रही है। उसकी निगाह न सिर्फ इस टूर्नामेंट को जीतने पर है बल्कि वह इसके बाद होने वाले टी20 विश्व कप को भी ध्यान में रखकर भी अपने खिलाड़ियों के कार्यभार के बीच संतुलन बना रही है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि हार्दिक अगले मैच में वापसी करेगा। जैसे मैने पहले कहा कि उन्होंने आज भी अच्छा अभ्यास किया।’’



और भी पढ़ें :