मुंबई से जंग जीतकर दिल्ली पहुंची प्लेऑफ के टॉप 2 पर, 4 विकेट से जीता मैच

Last Updated: शनिवार, 2 अक्टूबर 2021 (20:01 IST)
ने एक बार फिर उच्च कोटि की क्रिकेट का प्रदर्शन करके एक रोचक मैच में मुंबई इंडियन्स को 4 विकेट से हरा दिया। कांटे के चले इस मैच में श्रेयस अय्यर अंत तक टिके रहे और यह सुनिश्चित किया कि न केवल दिल्ली प्लेऑफ में पहुंचे बल्कि प्लेऑफ की शीर्ष दूसरी टीम बने क्योंकि चेन्नई पहले ही क्वालिफाय कर चुकी है।

तेज गेंदबाज आवेश खान और लेफ्ट आर्म स्पिनर के तीन-तीन विकेटों और श्रेयस अय्यर की 33 रन की नाबाद पारी और रविचंद्रन अश्विन के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर शानदार छक्के से दिल्ली कैपिटल्स ने गत चैंपियन को आईपीएल मुकाबले में शनिवार को चार विकेट से हराकर मुम्बई के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी हैं।

दिल्ली ने मुंबई को 20 ओवर में आठ विकेट पर 129 रन पर रोकने के बाद 19.1 ओवर में छह विकेट पर 132 रन बनाकर मुकाबला जीत लिया। दिल्ली की 12 मैचों में यह नौंवीं जीत है और वह 18 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर है। दूसरी तरह मुंबई की 12 मैचों में यह सातवीं हार है और वह 10 अंकों के साथ छठे स्थान पर है। मुंबई को अब प्लेऑफ में जाने के लिए शेष दो मैच जीतने होंगे, दूसरी टीमों के परिणामों को भी देखना होगा और अपने रन रेट में भी सुधार करना होगा।

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा 10 गेंदों में एक चौके के सहारे सात रन बनाकर आवेश का शिकार बन गए। क्विंटन डी कॉक 18 गेंदों में एक चौके और एक छक्के के सहारे 19 रन बनाकर अक्षर की गेंद पर आउट हुए।

ने 26 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाये और वह अक्षर का दूसरा शिकार बने। सौरभ तिवारी 18 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाकर अक्षर का तीसरा शिकार बने। कीरोन पोलार्ड को एनरिक नोर्त्जे ने बोल्ड किया। पोलार्ड ने नौ गेंदों पर छह रन बनाये। आवेश ने 19 वें ओवर में हार्दिक पांड्या और नाथन कॉल्टर नाइल को बोल्ड किया। पांड्या ने 18 गेंदों पर 17 रन में दो चौके लगाए।
Suryakumar yadav

जयंत यादव ने मात्र चार गेंदों पर 11 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। जयंत पारी के आखिरी ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की पहली गेंद पर छक्का मारने के बाद अगली गेंद पर आउट हो गए। क्रुणाल पांड्या ने अश्विन की आखिरी गेंद पर छक्का मारा और मुंबई को 129 तक पहुंचाया। क्रुणाल एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 रन बनाकर नाबाद रहे।

आवेश ने चार ओवर में 15 रन पर तीन विकेट और अक्षर ने चार ओवर में 21 रन पर तीन विकेट झटके। नोर्त्जे और अश्विन को एक एक विकेट मिला।

छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली के शीर्ष बल्लेबाजों ने शारजाह की मुश्किल पिच पर हड़बड़ाहट दिखाई और अपने विकेट गंवाए। शिखर धवन सात गेंदों में एक छक्के के सहारे आठ रन बनाकर रन आउट हो गए जबकि उनके जोडीदार पृथ्वी शॉ सात गेंदों में छह रन बनाकर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर पगबाधा हो गए। स्टीवन स्मिथ को नाथन कॉल्टर नाइल ने नौ रन पर पैरों के पीछे से बोल्ड कर दिया। स्मिथ टीम के 30 के स्कोर पर आउट हुए।

पंत और अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 27 रन जोड़े। खतरनाक तरीके से खेल रहे पंत ने अपने 26 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया लेकिन ऑफ स्पिनर जयंत यादव पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में हार्दिक पांड्या के हाथों लपके गए। अक्षर पटेल नौ रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर पगबाधा हुए। शिमरॉन हेत्माएर ने आठ गेंदों पर दो चौकों के सहारे 15 रन बनाये लेकिन हेत्माएर का 93 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने शिकार कर लिया। इस समय दिल्ली की पारी संकट में नजर आ रही थी लेकिन एक छोर पर अय्यर मौजूद थे।

अय्यर को अश्विन के रूप में अच्छा जोड़ीदार मिला और दोनों ने सातवें विकेट की अविजित साझेदारी में 39 रन जोड़कर दिल्ली के खेमे में ख़ुशी का संचार कर दिया। अश्विन ने आखिरी ओवर में क्रुणाल की पहली गेंद पर जोरदार छक्का जमाकर मैच समाप्त कर दिया।अक्षर पटेल को उनकी गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।



और भी पढ़ें :