मैच प्रिव्यू: मुंबई से पिछली हार का बदला लेने उतरेंगे धोनी के धुरंधर, हिटमैन रहे हैं माही पर भारी

Last Updated: शनिवार, 18 सितम्बर 2021 (18:05 IST)
दुबई: (सीएसके) को तीन बार आईपीएल खिताब जिताने वाले महेंद्र सिंह धोनी के धुरंधर यहां दुबई में कल से शुरू हो रहे आईपीएल के दूसरे चरण के पहले मैच में मुंबई इंडियंस से पिछली हार का बदला लेने उतरेंगे।

चेन्नई को पहले चरण में दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में एक मई को खेले गए हाई स्कोरिंग मुकाबले में मुंबई से चार विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। चेन्नई ने 20 ओवर में चार विकेट खाे कर 218 रन बनाए थे, जिसके जवाब में मुंबई ने ऑलराउंडर कीरोन पाेलार्ड की छह चौकों और आठ छक्कों की बदौलत 34 गेंदों पर 87 रन की आतिशी पारी की बदौलत 219 रन बना कर हारता हुआ मैच जीत लिया। मैच में चेन्नई की बल्लेबाजी तो दमदार रही थी, लेकिन उसकी गेंदबाजी धराशाई हो गई थी। इससे सबक लेते हुए चेन्नई के गेंदबाज कल दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में होने वाले मुकाबले में मुंबई के बल्लेबाजों पर हावी होना चाहेंगे।

इस एक मैच को छोड़ दें तो दोनों टीमों की ओवरऑल बल्लेबाजी और गेंदबाजी अच्छी रही है। चेन्नई के फाफ डु प्लेसिस सात मैचों में 320 रनों के साथ अभी तक इस सीजन में रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं, जबकि मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा सात मैचों में 250 रनों के साथ आठवें स्थान पर हैं। गेंदबाजी में देखें तो मुंबई के युवा लेग स्पिनर राहुल चहर सात मैचों में 11 विकेटों के साथ चाैथे, जबकि चेन्नई के सैम करेन सात मैचों में नौ विकेटों के साथ छठे स्थान पर हैं।

इसके अलावा अन्य खिलाड़ी भी अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे रहे हैं, जिसकी बदौलत दोनों टीमें अंक तालिका में शीर्ष चार में मौजूद हैं। चेन्नई जहां सात में से पांच मैच जीत कर 10 अंकों के साथ दूसरे, वहीं गत विजेता मुंबई सात में से चार मैच जीत कर आठ अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। अच्छी बात यह है कि दोनों टीमों की नेट रन रेट प्लस में है। चेन्नई की नेट रन रेट +1.263 है जो अन्य सातों टीमों से ज्यादा है, जबकि मुंबई की नेट रन रेट +0.062 है। दोनों टीमों के सात-सात मैच शेष हैं। ऐसे में उनके नॉकआउट चरण में जगह बनाने की संभावना मजबूत है।

आईपीएल 2021 में चेन्नई के खिलाफ मुंबई ने पहली बार किए थे 200 से ज्यादा रनों का पीछा

चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बड़े स्कोर वाले मैच में 4 विकेट की रोमांचक जीत दर्ज करने के बाद मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि यह उनकी जिंदगी का संभवत: सबसे रोमांचक टी20 मैच था।

चेन्नई की 4 विकेट पर 218 रन के विशाल स्कोर का पीछा करते हुए मुंबई ने 6 विकेट पर 219 रन बनाकर आखिरी गेंद पर शानदार जीत दर्ज की थी। उनके जीत के नायक रहे कीरोन पोलार्ड, जिन्होंने महज 34 गेंद में 87 रन की नाबाद पारी खेली थी। पोलार्ड ने अपनी पारी में 8 गगनचुंबी छक्को के अलावा 6 चौके भी लगाए। रोहित ने मैच के बाद पुरस्कार समारोह में कहा था कि पोलार्ड ने अद्भुत पारी खेली।

मैन ऑफ मैच पोलार्ड इससे पहले गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया। दूसरे गेंदबाज जहां रन लुटा रहे थे, वहीं उन्होंने दो ओवर में महज 12 रन देकर 2 अहम विकेट भी झटके। यह पहली बार था जब ने 200 से ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा आईपीएल में किया हो।

आमने सामने के मुकाबलों में मुंबई इंडियन्स चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी

कुल मुकाबलों पर भी नजर डाले तो अब तक खेले 31 मैचों में मुंबई इंडियन्स ही चेन्नई सुपर किंग्स पर भारी नजर आयी है। मुंबई इंडियन्स ने 19 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि चेन्नई सुपर किंग्स ने सिर्फ 12 मैचों में जीत दर्ज की है। पिछले 5 मैचों में इन दोनों टीमों में भी मुंबई का पलड़ा भारी है। मुंबई और चेन्नई के पिछले 5 मैचों में से सिर्फ 1 मैच ही चेन्नई के पक्ष में गया है।



और भी पढ़ें :