मौत से पहले ये होते हैं आखिरी शब्द, एक नर्स ने किया सनसनीखेज खुलासा...

पुनः संशोधित शुक्रवार, 19 नवंबर 2021 (20:41 IST)
हमें फॉलो करें
कैलिफोर्निया। आखिर मौत से पहले लोगों के शब्द क्या होते हैं या फिर वे क्या बोलते हैं? इसको लेकर सभी की जिज्ञासा होती है। आमतौर पर लोगों का मानना होता है कि मरने से पहले व्यक्ति ईश्वर को याद करता है, अपने प्रियजनों को याद करता या फिर कुछ और भी... लेकिन इस बात का खुलासा किया है लॉस एंजिल्स की एक नर्स ने, जो कि 10 साल तक आईसीयू में अपनी सेवाएं दे चुकी हैं।


लॉस एंजिल्स की एक रजिस्टर्ड नर्स जूली मैकफैडेन के मुताबिक उन्होंने करीब एक दशक तक आईसीयू में काम किया। साथ ही 5 साल तक एक धर्मशाला में नर्स के रूप में काम किया। जूली के मुताबिक कई बार ऐसे भी होता था, जब उनके सामने ही दम तोड़ देते थे। उससे पहले वे कुछ कहते भी हैं। जूली ने यह बातें अपने अनुभव के आधार पर बताई हैं।
जूली ने के मुताबिक आमतौर पर लोग मरने से पहले 'आई लव यू' बोलते हैं या फिर वे अपनी मां या पिताजी को पुकारते हैं। हालांकि उनके मां या पिता की पहले ही मौत हो चुकी होती है। वे कहती हैं कि आखिरी वक्त में व्यक्ति में कई लक्षण दिखाई देते हैं। जैसे- सांस लेने में बदलाव, स्किन का रंग बदलना, बुखार जैसे लक्षण तेजी से दिखने लगते हैं।
नर्स जूली कहती हैं कि मेरे लिए सबसे बड़ी चुनौती होती है व्यक्ति की मौत के बारे में उसके परिजनों को बताना। मैं मौत को आसान कर इसके बारे में लोगों को बता सकूं। वे कहती हैं कि जब वह परिजनों को बताती हैं कि मरीज की मौत के बारे में बताती हैं कि अब वह जिंदा नहीं रहा। इसके लिए वह पहले खुद को काफी तैयार करती हैं। उसके बाद परिजनों को इसकी सूचना देती हैं।




और भी पढ़ें :