सलमान रुश्दी वेंटिलेटर पर, एक आंख खोने की आशंका, लिवर हुआ क्षतिग्रस्त

Salman Rushdie
पुनः संशोधित रविवार, 14 अगस्त 2022 (00:22 IST)
हमें फॉलो करें
(अमेरिका)। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति के हमले में घायल हुए अंग्रेजी भाषा के प्रख्यात लेखक सलमान रुश्दी जीवनरक्षक प्रणाली (वेंटिलेटर) पर हैं, उनका लिवर क्षतिग्रस्त हो गया है और उनके एक आंख खोने की आशंका है। दुनियाभर में साहित्य बिरादरी इस घटना से स्तब्ध है और उसने इसे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर हमला करार दिया है।
खून से लथपथ रुश्दी को पश्चिम न्यूयॉर्क स्थित आयोजन स्थल से हवाई मार्ग से उत्तर पश्चिमी पेन्सिल्वेनिया के एक ले जाए जाने के बाद उनके एजेंट एंड्रयू वायली ने कहा, खबर अच्छी नहीं है। उन्होंने बताया कि अस्पताल में कई घंटे तक उनकी सर्जरी हुई।

मुंबई में जन्मे विवादास्पद लेखक रुश्दी को द सैटेनिक वर्सेज लिखने के बाद वर्षों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था। उन्हें न्यूजर्सी के 24 वर्षीय निवासी हादी मतार ने पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में एक कार्यक्रम में चाकू मार दिया था।

वायली ने न्यूयॉर्क टाइम्स से कहा, सलमान के एक आंख खोने की आशंका है, उनकी बांह की नसें कट गई हैं और उनका लिवर क्षतिग्रस्त हो गया है। उनके अनुसार, अपने उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रेन को लेकर बुकर पुरस्कार जीत चुके लेखक अब भी बोल नहीं पा रहे हैं।

न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिसजेवस्की ने शुक्रवार की शाम बताया कि संदिग्ध फेयरव्यू, न्यूजर्सी का रहने वाला था। उन्होंने कहा कि पुलिस इस हमले के पीछे की मंशा का पता लगाने के लिए एफबीआई और स्थानीय अधिकारियों के साथ काम कर रही है।

जांच के बारे में जानकारी रखने वाले एक कानून लागू करने वाले अधिकारी ने एनबीसी न्यूज से कहा कि मतार के सोशल मीडिया एकाउंट की प्राथमिक जांच से सामने आया है कि उसके मन में शिया चरमपंथ एवं इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कोर के मकसद के प्रति सहानुभूति है।

स्टैनिसजेवस्की ने कहा कि अधिकारी विभिन्न वस्तुओं के लिए तलाशी वारंट प्राप्त करने की प्रक्रिया में हैं। घटनास्थल से एक बैग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बरामद हुए थे। मतार की राष्ट्रीयता के बारे में एक सवाल के जवाब में स्टैनिसजेवस्की ने कहा, मुझे अब तक इसकी जानकारी नहीं है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी फिलहाल यह मान रहे हैं कि संदिग्ध अकेला था लेकिन वे ‘इस बात को पक्का कर लेने के लिए जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जांच आगे बढ़ने पर अधिकारी ‘उपयुक्त आरोप’ तय करेंगे। रुश्दी की चौथी पुस्तक द सैटेनिक वर्सेज 1988 में आने के बाद उन्हें नौ साल तक छिपकर रहना पड़ा। इस पुस्तक को लेकर ईरान के तत्कालीन सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्ला खामनेई ने रुश्दी पर ईशनिंदा का आरोप लगाते हुए उनकी हत्या के लिए फतवा जारी किया था।

रुश्दी (75) शुक्रवार को जब चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन में मंच पर थे, तभी उनकी गर्दन पर चाकू से हमला किया गया था। चौटाउक्वा इंस्टीट्यूशन दक्षिण-पश्चिमी न्यूयॉर्क राज्य में चौटौक्वा झील पर एक गैर-लाभकारी समुदाय है।स्टैनिसजेवस्की ने कहा कि आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने तक रुश्दी का वहां कार्यक्रम में मौजूद एक डॉक्टर ने तुरंत प्राथमिक उपचार शुरू किया।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर जानलेवा हमले की कोशिश ‘भयावह’ एवं ‘निंदनीय’ है। उन्होंने एक बयान में कहा, बाइडन-हैरिस प्रशासन में हम सभी उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना कर रहे हैं। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने इस हमले को ‘भयावह’ करार दिया और कहा कि उन्होंने प्रांतीय पुलिस को जांच में जरुरी सहयोग करने का निर्देश दिया है।(भाषा)



और भी पढ़ें :