Russia-Ukraine War : रूस ने यूक्रेन पर दागी मिसाइल, शांति की उम्मीदें हुईं चकनाचूर

पुनः संशोधित रविवार, 5 जून 2022 (20:30 IST)
हमें फॉलो करें
कीव। की राजधानी में रविवार तड़के रूसी मिसाइलों ने कई बुनियादी ढांचों को निशाना बनाया। कीव के महापौर ने यह जानकारी दी। हालांकि हमले में किसी के मारे जाने की सूचना नहीं है और एक व्यक्ति घायल होने के कारण अस्पताल में भर्ती है।
लेकिन हमले ने कीव में शांति की उम्मीद को चकनाचूर कर दिया, जिसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस की 28 अप्रैल की यात्रा के बाद से इस तरह के हमले नहीं देखे थे। कीव के महापौर विटाली क्लिट्स्को ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर कहा कि मिसाइल शहर के दर्नित्सकी और निप्रोवस्की जिलों पर गिरीं तथा आपातकालीन सेवाएं घटनास्थल पर पहुंच गईं।

धमाकों के समय हवाई हमले के सायरन बंद हो गए। सैनिकों और पुलिस ने घटनास्थल की ओर जाने वाले मुख्य मार्ग को बंद कर दिया। घटनास्थल के पास पुलिस ने बताया कि सैन्य अधिकारियों की ओर से तस्वीरें लेने की मनाही है।

सैनिकों ने पास के एक बड़े रेलवे यार्ड की ओर जाने वाली सड़क को भी अवरुद्ध कर दिया। यूक्रेन पर के युद्ध के 100 से अधिक दिन हो गए हैं। लुहान्स्क के गवर्नर सेरही हैदई ने टेलीग्राम पर कहा कि गिर्सके और मिर्ना डोलिना क्षेत्रों में केए-52 हेलीकॉप्टरों द्वारा हवाई हमले किए गए। सु-25 विमान से उस्तिनिव्का पर हमले किए गए।

हमलों में गिर्सके में कुल 13 घर क्षतिग्रस्त हो गए और लिसिचन्स्क में पांच घर क्षतिग्रस्त हो गए। एक और हवाई हमले की सूचना पूर्वी शहर क्रामाटोरस्क में इसके मेयर ऑलेक्जेंडर गोंचारेंको ने दी। उन्होंने कहा कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है, लेकिन शहर के दो उद्यमों को भारी क्षति हुई।

उन्होंने रविवार की सुबह यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने रूसी सेना पर खारकीव क्षेत्र में फास्फोरस युक्त हथियारों का उपयोग करने का आरोप लगाया और कहा कि रूस ने कीव सहित सैन्य और असैन्य बुनियादी ढांचे पर मिसाइल तथा हवाई हमले जारी रखे।(भाषा)




और भी पढ़ें :