7 माह में पहली बार राष्‍ट्रपति बाइडन और जिनपिंग की बात, इन मुद्दों पर हुई चर्चा...

Last Updated: शुक्रवार, 10 सितम्बर 2021 (20:40 IST)
हमें फॉलो करें
वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने 7 माह में पहली बार के शी से फोन पर बात की। दोनों नेताओं ने राष्ट्रीय हित के मुद्दों के साथ ही दोनों देशों के बीच प्रतियोगिता को लेकर चर्चा की है।

व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने आज पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (PRC) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बीत की। दोनों नेताओं ने एक व्यापक रणनीतिक चर्चा की। दोनों नेताओं ने उन मुद्दों पर चर्चा की जहां हमारे हित अभिसरण होते हैं। साथ ही जहां हमारे हित, मूल्य और दृष्टिकोण भिन्न-भिन्न होते हैं, उन मुद्दों पर भी चर्चा की।
बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने आपसी समस्याओं पर खुले और सीधे तौर पर सहयोग करने पर भी सहमति जताई। व्हाइट हाउस ने कहा कि यह चर्चा अमेरिका और चीन के बीच प्रतिस्पर्धा को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के लिए अमेरिका के प्रयासों का हिस्सा है।
राष्ट्रपति बिडेन ने भारत-प्रशांत और दुनिया में शांति, स्थिरता तथा समृद्धि लाने में अमेरिका की स्थायी रुचि को रेखांकित किया और दोनों नेताओं ने प्रतिस्पर्धा को संघर्ष में तब्दील नहीं होने देने पर सहमति जताई।
बाइडन के पदभार संभालने के बाद दोनों नेताओं के बीच दूसरी बात बात हुई है। इस समय दोनों देशों के बीच असहमति वाले मुद्दों की कोई कमी नहीं है, जिसमें चीन से उत्पन्न साइबर सुरक्षा उल्लंघन, बीजिंग द्वारा कोरोना वायरस महामारी से निपटने के तरीके और व्हाइट हाउस के मुताबिक चीन की “प्रतिरोधी और अनुचित” व्यापार प्रथाएं शामिल हैं।



और भी पढ़ें :