आईएस ने जारी की पेरिस हमलावरों की वीडियो

पुनः संशोधित सोमवार, 25 जनवरी 2016 (08:56 IST)
हमें फॉलो करें
बेरूत। इस्लामिक स्टेट समूह ने नवंबर में हुए पेरिस हमलों में शामिल नौ जिहादियों को दिखाने के लिए एक वीडियो जारी किया है जिसमें उन्होंने ब्रिटेन समेत ‘गठबंधन’ देशों को धमकी दी है। पेरिस हमलों में 130 लोगों की मौत हो गई थी।
जिहादियों की वेबसाइटों पर रविवार को जारी वीडियो को शीर्षक दिया गया है, ‘जहां कहीं भी वे मिले, उन्हें मारो।' इस वीडियो में बेल्जियम के चार, फ्रांस के तीन और इराक के दो नागरिक दिखाए गए है। ऐसा बताया जा रहा है कि ये नौ लोग पेरिस हमलों के लिए जिम्मेदार हैं।
 
इस वीडियो में फ्रेंच और अरबी में बात कर रहे जिहादी कह रहे हैं कि 'उनका संदेश (अमेरिका के नेतृत्व में) गठबंधन में भाग ले रहे उन सभी देशों के लिए है' जो सितंबर 2014 से सीरिया और इराक के खिलाफ लड़ रहे हैं।
 
इस वीडियो में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की तस्वीर भी दिखाई गई है और इसके साथ अंग्रेजी में लिखा है: ‘जो कोई भी कुफ्र के खेमे में शामिल होगा उसे हमारी तलवारें निशाना बनाएंगी।’
 
आईएस के अल हयात मीडिया सेंटर द्वारा बनाए गए इस वीडियो में नौ जिहादियों को ‘शेर’ बताया गया है जिन्होंने ‘फ्रांस को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।’ इस फुटेज में समन्वित पेरिस हमलों के साथ-साथ उस दौरान फ्रांसीसी विशेष बलों के सुरक्षा अभियान की तस्वीरें भी दिखाई गई हैं।
 
इसमें नौ जिहादियों को ज्यादतियां करते दिखाया गया है। वे बंधक बताए जा रहे लोगों के सिर काटते और उन्हें गोली मारते दिखाए गए हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :