ब्रिटेन में Corona के नए उपचार को मंजूरी, Omicron के खिलाफ हो सकता है कारगर

Last Updated: शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021 (18:20 IST)
लंदन। के औषधि नियामक (MHRA) ने कोविड-19 के एक नए एंटीबॉडी उपचार को मंजूरी दे दी, जिसके बारे में उसका मानना है कि यह (Omicron) जैसे (Coronavirus) के नए स्वरूप के खिलाफ भी कारगर होगा।

औषधि एवं स्वास्थ्य देखभाल उत्पाद नियामक एजेंसी (MHRA) ने कहा कि सोट्रोविमैब, कोविड के हल्के से मध्यम संक्रमण से पीड़ितों के लिए हैं, जिनमें गंभीर रोग विकसित होने का अधिक खतरा है।

जीएसके और वीआईआर बायोटेक्नोलॉजी द्वारा विकसित सोट्रोविमैब एक खुराक वाली एंटीबॉडी है और यह दवा कोरोनावायरस के बाहरी आवरण पर स्पाइक प्रोटीन से जुड़कर काम करती है। इससे यह वायरस को मानव कोशिका में प्रवेश करने से रोक देती है।
एमएचआरए की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. जून रैन ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पास अब उन लोगों के लिए कोविड-19 का एक सुरक्षित और कारगर उपचार सोट्रोविमैब है, जिनमें गंभीर रोग विकसित होने का खतरा है।
उन्होंने कहा कि इसमें गुणवत्ता, सुरक्षा और कारगरता पर समझौता नहीं किया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए लोग यह विश्वास कर सकते हैं कि एमएचआरए ने सभी उपलबध आंकड़ों का गहन विश्लेषण किया है।
एमएचआरए ने कहा कि 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के 40 किग्रा वजन से अधिक के व्यक्तियों के लिए इसके उपयोग की मंजूरी दी गई है।

एमएचआरए के मुताबिक यह जानना अभी जल्दबाजी होगी कि ओमिक्रोन स्वरूप का सोट्रोविमैब की कारगरता पर क्या कोई प्रभाव पड़ता है, लेकिन वे इस बारे में जानकारी जुटाने के लिए विनिर्मिताओं के साथ काम करेंगे।



और भी पढ़ें :