सेना के सामने झुके 'बड़बोले' इमरान, ले. जनरल नदीम अंजुम होंगे ISI चीफ

पुनः संशोधित मंगलवार, 26 अक्टूबर 2021 (20:14 IST)
इस्लामाबाद। लेफ्टिनेंट जनरल को इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) का नया प्रमुख बनाया गया है। नदीम को सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा का करीबी बताया जा रहा है। यह नाम पर इमरान सहमत नहीं थे।


पाकिस्तान प्रधानमंत्री कार्यालय ने 26 अक्टूबर को अंजुम को आईएसआई का नया प्रमुख बनाए जाने की जानकारी दी है। नदीम को प्रधानमंत्री की पसंद नहीं बताया जा रहा है।

अंजुम पहले कराची कोर के कमांडर थे। उन्हें सितंबर 2019 में लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों इमरान सरकार और सेना के बीच की नियुक्ति को लेकर तनातनी चल रही थी।

हालांकि सेना ने 6 अक्टूबर को ही घोषणा कर दी थी कि लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अंजुम खुफिया एजेंसी ISI के प्रमुख होंगे, लेकिन सरकार ने इस पर अपनी मुहर नहीं लगाई थी। विवाद के बीच सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने भी 12 अक्टूबर को कहा था कि ISI प्रमुख की नियुक्ति का अधिकार प्रधानमंत्री के पास है। निर्धारित प्रक्रिया के तहत ही यह नियुक्ति की जाएगी।

फवाद चौधरी 19 अक्टूबर को एक बार फिर मीडिया के सामने आए और कहा कि आईएसआई चीफ की नियुक्ति को लेकर सभी मसलों को सुलझा लिया गया है और जल्द ही नए प्रमुख की नियुक्ति की घोषणा की जाएगी।



और भी पढ़ें :