बिडेन के कार्यभार संभालने से पहले एफबीआई ने देशभर में हथियारबंद प्रदर्शनों को लेकर किया आगाह

Last Updated: मंगलवार, 12 जनवरी 2021 (17:06 IST)
वॉशिंगटन। ने कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में पिछले सप्ताह हुई हिंसा के बाद अब किया है कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के कार्यभार संभालने के कुछ दिन पहले उसे वॉशिंगटन और सभी 50 राज्यों की राजधानियों के संसद भवनों पर हथियारबंद प्रदर्शन आयोजित करने की सूचना मिली है।


अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों और चरम दक्षिणपंथी ऑनलाइन नेटवर्कों ने कई तारीखों पर हथियारबंद प्रदर्शन का आह्वान किया है। इनमें 17 जनवरी को देश के कई शहरों में हथियारबंद प्रदर्शन और बिडेन के उद्घाटन दिवस के दिन वॉशिंगटन डीसी में मार्च करने की योजना शामिल है।
सीएनएन और अन्य मीडिया समूहों को मिली संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) की बुलेटिन के अनुसार 16 जनवरी से कम से कम 20 जनवरी तक 50 राज्यों के संसद भवनों पर हथियारबंद प्रदर्शन की साजिश है और यूएस कैपिटल पर 17 से 20 जनवरी तक। बिडेन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति और भारतीय-अफ्रीकी कमला हैरिस उपराष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करेंगी।
बिडेन ने सोमवार को पत्रकारों से कहा था कि वे यूएस कैपिटल के बाहर शपथ लेने से नहीं डरते। बिडेन और हैरिस दोनों के अब भी इमारत के बाहर ही शपथ ग्रहण करने की उम्मीद है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने हार स्वीकार नहीं की है और वे लगातार 3 नवंबर को हुए चुनाव में धोखाधड़ी के बेबुनियाद दावे करते रहे हैं।
उनके इन दावों के बीच ही कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) में ट्रंप के समर्थकों ने धावा बोला था और हिंसा की थी जिसमें कैपिटल पुलिस के एक अधिकारी तथा 4 अन्य लोगों की मौत हो गई थी। एफबीआई ने पिछले सप्ताह हुए दंगों से पहले कम से कम एक बुलेटिन जारी किया था। अन्य अधिकारी ने बताया कि 29 दिसंबर को सांसदों को निशाना बनाकर किए जाने वाले हथियारबंद प्रदर्शन को लेकर आगाह किया गया था। (भाषा)



और भी पढ़ें :