‘हर्ट लाकर’ और ‘अवतार’ में काँटे की टक्कर

लॉस एंजिलिस| भाषा| पुनः संशोधित रविवार, 7 मार्च 2010 (08:51 IST)
इस वर्ष के लिए आज होने वाले शीर्ष अकादमी पुरस्कार समारोह में क्या नजारा होगा, बहुत हद तक इसका अनुमान लगाया जा सकता है।


इससे पहले के पुरस्कार समारोहों में आमतौर पर ड्रामा फिल्मों का बोलबाला देखा गया, जिसके कारण आयोजन शुरू होने से पहले ही ऑस्कर विजेता फिल्मों के बारे में नतीजों का पूर्वानुमान लगा लिया जाता है।

...लेकिन इस बार सर्वश्रेष्ठ फिल्म वर्ग में लीक से हटकर पाँच फिल्मों के स्थान पर दौड़ में 10 फिल्में हैं। विज्ञान गल्प ‘अवतार’ और इराक की युद्ध विभीषिका पर बनी ‘द हर्ट लॉकर’ में कड़ी टक्कर है।

अभिनय के पुरस्कारों की होड़ में भी पहले ही अनुमान के पासे फेंक दिए गए हैं। सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के वर्ग में ‘द ब्लाइंड साइड’ की सांद्रा बुलाक, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता वर्ग में ‘क्रेजी हार्ट’ के जेफ ब्रिजेस, सहायक अभिनेत्री वर्ग में ‘प्रिसीयस’ की मोनिक और सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता वर्ग में ‘इनग्लोरियस बास्टर्डस’ के लिए आस्ट्रियन क्रिस्टोफ वाल्ट्ज सबके पसंदीदा हैं। विभिन्न वर्गों में इन्हें इन पुरस्कारों का हकदार बताया जा रहा है।

दो महीने पहले ‘अवतार’ जहाँ गोल्डन ग्लोब पुरस्कार समारोहों में छाई थी, वहीं ‘द हर्ट लॉकर’ का भी धीरे-धीरे सुरूर छाने लगा है।

‘द हर्ट लॉकर’ निर्देशकों, लेखकों और निर्माताओं के गिल्ड सहित हॉलीवुड के कारोबारियों की पसंदीदा बनी हुई है। ब्रिटिश एकेडमी फिल्म अवॉर्ड्स (बाफ्टा) में इस युद्ध विषयक फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म का तमगा सहित पाँच अन्य पुरस्कार भी जीते। (भाषा)



और भी पढ़ें :