अमेरिका में रेल की पटरियों पर क्‍यों पड़े रहते हैं ये पैकिंग के डि‍ब्‍बे, करोड़ों की चपत का आखि‍र क्‍या है यह मामला

Thieves loot train cargo
Last Updated: रविवार, 16 जनवरी 2022 (12:58 IST)
हमें फॉलो करें
अमेरिका के लॉस एंजलिस में चोरों ने चोरी का अनोखा तरीका खोजा है। इसी का नतीजा है कि यहां की पटरियों पर बड़ी संख्‍या में पैकिंग के डिब्‍बे पड़े हुए नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसकी तस्‍वीरें वायरल हो रही हैं।खास बात है कि चोर उन्‍हीं चीजों की चोरी कर रहे हैं जो महंगे सामान होते हैं।

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉस एंजलिस में मालगाड़ी की मदद से बड़े स्‍तर पर पार्सल एक से दूसरी पर ले जाए जाते हैं। इनमें ज्‍यादातर अमेजन, यूपीएस और फेडएक्‍स जैसी कंपनियों के पार्सल होते हैं।

यही पार्सल चोरों के निशाने पर होते हैं। अच्‍छी तरह से लॉक होने के बावजूद मालगाड़ी से चोर इन पार्सल को पार कर देते हैं और इसमें से सामान निकालने के बाद पैकिंग को पटरी पर ही फेंक देते हैं।

कैसे देते हैं चोरी को अंजाम?
चोरों की नजर ऐसे सामान ले जाने वाली मालगाड़ी पर रहती है। जैसे ही मालगाड़ी पटरी पर रुकती है, चोर डिब्‍बे पर चढ़ते हैं और लॉक बोल्‍ड कटर से उसे काट देते हैं। यहां से पार्सल को निकालते हैं। पार्सल से ऐसे सामानों को निकालते हैं जो महंगे होते हैं। वहीं, जिन सामानों को बेचा नहीं जा सकता है, उसे वहीं छोड़ देते हैं।

करोड़ों रुपए का नुकसान
अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट कहती है, पिछले साल के आखिरी 3 महीने में मालगाड़ी से लूट करने वाले 100 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है, लेकिन अभी भी चोरी के मामलों पर पूरी तरह से लगाम नहीं लग पाई है। अब तक करोड़ों रुपए का नुकसान हो चुका है।

अमेरिका की रेलरोड कंपनी यूनियन पेसिफिक का कहना है, लॉस एंजलिस में बढ़ते चोरी के मामले देखते हुए यहां पर पार्सल सर्विस बंद की जा सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, अपराध बढ़ने की एक बड़ी वजह गरीबी है, जो महामारी के दौरान बढ़ी है। हालांकि, स्‍थानीय पुलिस का दावा है कि अपराधियों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है।



और भी पढ़ें :