महिलाओं की ‘खूबसूरती’ पर नहीं, इस बात पर ‘फि‍दा’ होते हैं पुरुष

Trans Woman
Last Updated: रविवार, 7 नवंबर 2021 (16:07 IST)
आमतौर पर पुरुष महिलाओं की खूबसूरती, उनके शारीरिक बनावट आदि पर आकर्षि‍त होते हैं, लेकिन एक ऐसी रिसर्च भी सामने आई है, जिनके जरिए साइंटिस्ट ने पता लगाया कि वो कौन सी बातें हैं जो महिलाओं को पुरुषों के लिए कहीं ज्यादा आकर्षक बना देती हैं।

दरअसल, पुरुषों को महिलाओं की सुंदरता या शरीर साइज की तुलना में उनकी सकारात्मक पर्सनालिटी ज्यादा आकर्षित करती है। ब्रिटिश यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च कहती है कि महिलाओं का खुला होना, दयालुता और दृढ़ता अच्छी लगती है।

कई अध्ययन में ये पाया गया कि पुरुष वो महिलाएं पसंद करते हैं जो रिश्तों को लेकर ईमानदार होती हैं। खासकर लंबे रिश्तों को लेकर। यानि पुरुषों को महिलाओं में विश्वसनीयता एक खास आदत के रूप में चाहिए होती है, जो महिलाओं में है तो उन्हें अपनी ओर खींचती है।

हालांकि एक बहुत सामान्य बात है, जो पुरुष ईगो से जुड़ी हुई भी हो सकती है कि महिलाएं उनके जोक या हंसी मजाक पर हंसे। ऐसी महिलाएं पुरुषों को पसंद आती हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि पुरुष उन महिलाओं की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं, जो लाल रंग के कपड़े पहने हों। दिलचस्प बात ये है कि महिलाओं को भी लाल रंग पहने हुए पुरुष ज्यादा पसंद आते हैं।

अध्ययन ये बताते हैं कि पुरुष चाहते हैं कि पुरुषों की बातों पर अपने हल्के फुल्के एक्शन जरूर दें। मसलन अगर पुरुष हल्के से किसी महिला के बाल छूता है तो उसे अच्छा लगेगा कि महिला भी कुछ देर बाद ऐसा ही करे।



और भी पढ़ें :