आखि‍र किस दुनिया का है ये 555 कैरेट दुर्लभ काला हीरा, एक टुकड़े की कीमत है 50 करोड़ रुपए, दुबई में होगी नीलामी

black diamond
Last Updated: मंगलवार, 18 जनवरी 2022 (17:58 IST)
हमें फॉलो करें
अलग अलग खोज में कई तरह की चीजें मिलती रहती हैं, लेकिन इस बार जो खोज में निकला है वो बेहद रेयर यानी दुर्लभ है। इसके सिर्फ एक टुकड़े की कीमत ही 50 करोड़ रुपए है, अंदाजा लगा सकते हैं पूरे हीरे की कीमत क्‍या होगी।

इस 555.55 कैरेट के काले हीरे का नाम एनिग्मा (Enigma) है। इसके नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज़ है। ये दुनिया का सबसे बड़ा कटा हुआ दुर्लभ ब्लैक हीरा है।

दुबई में इस हीरे की नीलामी होने जा रही है। नीलामी से पहले सोमवार को इसे सोथवी में सार्वजनिक प्रदर्शन के लिए रखा गया था।

ज्वेलरी विशेषज्ञ सोफी स्टीवंस के मुताबिक, इस दुर्लभ ब्लैक डायमंड का निर्माण तब हुआ जब उल्कापिंड या क्षुद्रग्रह 2.6 अरब साल पहले पृथ्वी से टकराया था।

पिछले साल हांगकांग में इस हीरे को 12.3 मिलियन डॉलर में बेचा गया था। इस हीरे का भुगतान क्रिप्टोकरेंसी में किया गया था। हालांकि, नीलामी घर सोथबी के मुताबिक, पिछले 20 साल से इसे कभी बेचा गया या प्रदर्शित नहीं किया गया था।

इसके विशेषज्ञ बताते हैं कि यह हीरा दूसरे ग्रह से आया है। ऐसे हीरों में मिलने वाले कार्बन आइसोटोप्स और हाई हाइड्रोजन या तो के धरती से टकराने से बनते हैं या दूसरी दुनिया में पाए जाते हैं। दुनिया में ऐसा दुर्लभ हीरा ब्राजील या सेंट्रल अफ्रीका में ही पाया जाता है। Sotheby's को इस हीरे की कीमत करीब 51 करोड़ रुपये मिल सकती है।



और भी पढ़ें :