इंदौर में दंगों की साजिश नाकाम, भड़काऊ संदेश फैला रहे 4 लोग गिरफ्तार

पुनः संशोधित शनिवार, 28 अगस्त 2021 (22:18 IST)
इंदौर (मध्यप्रदेश)। पुलिस ने इंदौर में सांप्रदायिक दंगों की नाकाम करने का दावा करते हुए अतिवादी विचारधारा से प्रेरित 4 लोगों को शनिवार को किया।
पुलिस अधीक्षक आशुतोष बागरी ने बताया कि आरोपियों की पहचान अल्तमश खान, मोहम्मद इमरान अंसारी, जावेद खान और सैयद इरफान अली के रूप में हुई है। बागरी ने बताया कि इनकी उम्र 20 से 30 साल के बीच है और वे ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं।

उन्होंने कहा, समय रहते पकड़े गए चारों आरोपी अतिवादी विचारधारा से प्रेरित हैं। वे शहर में हाल की कुछ घटनाओं पर लोगों में असंतोष की भावना जगाकर शहर के अलग-अलग स्थानों पर सांप्रदायिक दंगे कराने की साजिश से जुड़े सोशल मीडिया पर फैला रहे थे।
ALSO READ:

इंदौर के चूड़ी वाले के बाद अब देवास में आधार कार्ड नहीं दिखाने पर फेरीवाले से मारपीट
पुलिस अधीक्षक के मुताबिक, आरोपियों की साजिश थी कि शहर के एक जगह पर दंगा भड़काने के बाद सिलसिलेवार रूप से अन्य स्थानों पर भी उपद्रव करा दिया जाए, जिससे पुलिस और प्रशासन हैरान-परेशान हो जाए।
बागरी ने बताया कि विस्तृत जांच के जरिए पता लगाया जा रहा है कि क्या आरोपियों का जुड़ाव किसी चरमपंथी संगठन से तो नहीं है और क्या इन्हें किसी तरह की वित्तीय मदद तो नहीं पहुंचाई जा रही थी?

उन्होंने बताया कि चारों लोगों के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा 153-ए (सांप्रदायिक सौहार्द्र पर विपरीत असर डालने वाला कार्य) और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।
बागरी ने बताया कि प्रशासन से सिफारिश की जाएगी कि चारों आरोपियों को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत जेल में बंद किया जाए। उन्होंने बताया कि आरोपियों से जुड़े अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।(भाषा)



और भी पढ़ें :