इंदौर क्राइम ब्रांच ने 4 जालसाजों को किया गिरफ्तार, आईडी हैक कर लोगों से वसूले लाखों रुपए

पुनः संशोधित शुक्रवार, 6 मई 2022 (18:08 IST)
हमें फॉलो करें
इंदौर। इंदौर ने 4 जालसाजों को किया है। आरोपी सोशल मीडिया अकाउंट कर लोगों से रुपए वसूलते थे। आरोपियों ने कई लोगों से गूगल-पे, फोन-पे, पेटीएम का क्यू आरकोड स्कैन कर लाखों रुपए ऐंठना कबूला है। आरोपी उन लोगों को निशाना बनाते थे जिनके आईडी पासवर्ड मोबाइल नंबर और जन्मतिथि से मिलते-जुलते होते थे यानी आसान पासवर्ड थे।
डीसीपी क्राइम निमिष अग्रवाल के मुताबिक, पुलिस को शिकायत मिली थी कि मोबाइल और खाते की जानकारी निकालकर आरोपी राजकुमार, बलराम उर्फ बल्लू और अजय चंद्रवंशी, परमवीर उर्फ परम पैसों की ठगी कर रहे हैं। शिकायत पर पुलिस ने 4 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि वह लोगों के फेसबुक, इंस्टाग्राम और जी-मेल अकाउंट हैक कर लेते थे। वह उन अकाउंट को आसानी से हैक कर लेते थे, जिनके आईडी पासवर्ड मोबाइल नंबर और जन्मतिथि से मिलते-जुलते होते थे।

आरोपी उनकी आईडी हैक कर फ्रेंड लिस्ट में जुड़े लोगों को मैसेज कर रुपए की मांग करते थे। आरोपी उन्हें मुसीबत में फंसा होने का बताकर क्यूआर कोड स्कैन करवाकर लाखों रुपए ले लेते थे। प्रारंभिक पूछताछ में ही आरोपियों ने 50 से ज्यादा जी-मेल और 30 इंस्टाग्राम आईडी हैक करना स्वीकारा है।

फिलहाल पुलिस ने पूरे ही मामले में आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है। वहीं पुलिस को उम्मीद है कि आरोपियों से और भी खुलासे हो सकते हैं।



और भी पढ़ें :