winter special dish : मक्के की रोटी और सरसों का साग की शानदार रेसिपी

Makke ki roti sarso ka saag

सर्दी का मौसम आते ही घर में नए-नए व्यंजन बनाने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में अगर इस सर्दभरे माहौल में गरमा-गरम मक्की की रोटी और (Makke ki roti aur sarso ka saag recipe) मिला जाए तो क्या कहने, इतना ही नहीं खाने का स्वाद बढ़ाने और भरपेट खाना खाने के लिए इसके साथ अगर नीबू और गोल-गोल कटे प्याज मिल जाए तो खाने का मजा ही दोगुना हो जाता है। क्या आप भी कुछ ऐसी ही खाने की ख्वाहिश रखते हैं तो ट्राय करें ठंड की यह सबसे खास रेसिपी...

Makke ki roti मक्का रोटी की सामग्री : 500 ग्राम मक्का आटा, 1 कप चावल का मांड अथवा गुनगुना पानी (आवश्‍यकतानुसार), 1 बड़ा तेल मोयन के लिए, घी अथवा मक्खन, नमक स्वादानुसार।

sarso ka saag सरसों साग की सामग्री : 500 ग्राम सरसों की भाजी, 100 ग्राम पालक, 50 ग्राम बथुआ, 1 टुकड़ा अदरक, 4-6 लहसुन की कली, स्वादानुसार नमक, 1 बड़ा चम्मच मक्खन, 2-3 हरी मिर्च, 1 बड़ा चम्मच मक्का आटा।

बघार सामग्री: 2 बड़े चम्मच देसी घी, 1 छोटा चम्मच जीरा, हींग चुटकी भर, 1 बड़ा टमाटर और 1 प्याज की तैयार प्यूरी, लाल मिर्च और नमक स्वादानुसार, परोसने के लिए अलग से घी।
विधि :
सबसे पहले तीनों भाजियों को अच्छी तरह साफ करके धोकर मोटा-मोटा काट लें। अब लहसुन, अदरक बारीक काट लें व कुकर में सारी चीजें डालकर पका लें। ठंडा होने पर मिक्सी में पीस लें।

मक्का आटा में एक कप पानी मिलाकर भाजी के मिश्रण में मिक्स करके धीमी आंच पर कुछ देर तक पकाएं और ऊपर से इसमें मक्खन मिला दें। अब गरम घी में हींग-जीरा भूनकर टमाटर-प्याज की प्यूरी डालें और अच्छीतरह पकने दें। अब हल्दी व लाल मिर्च डालें। अच्छीतरह पक जाने पर तैयार छौंक को मक्के के साग में मिला दें।

रोटी कैसे बनाएं : चावल के गरम मांड से मक्के का आटा गूंथ लें और रोटी बना कर तवे पर सेंक लें फिर गैस की आंच पर उलट-पलट कर सेंक कर गरमा-गरम मक्का की रोटी Makke ki roti aur sarso ka saag पर अच्छा घी लगाएं और एकदम गरम सरसों के साग के साथ पेश करें। साथ ही कटे प्याज और नीबू देना ना भूलें। ठंड के दिनों में खाए जाने वाले इस डिश को चखने के बाद सहज ही कह उठेंगे, वाह क्या बात है !




और भी पढ़ें :