तिरंगा आर्ट चैलेंज : आओ जानते हैं कि कैसे बनाते हैं तिरंगा

अनिरुद्ध जोशी| Last Updated: शनिवार, 14 अगस्त 2021 (18:30 IST)
हमें फॉलो करें
भारतीयराष्ट्रीय ध्वज में तीन रंग की क्षैतिज पट्टियां हैं, सबसे ऊपर केसरिया, बीच में सफेद ओर नीचे गहरे हरे रंग की पट्टी और ये तीनों समानुपात में हैं। ध्वज की चौड़ाई का अनुपात इसकी लंबाई के साथ 2 और 3 का है। सफेद पट्टी के मध्य में गहरे नीले रंग का एक चक्र है। यह चक्र अशोक की राजधानी के सारनाथ के शेर के स्तंभ पर बना हुआ है। इसका व्यास लगभग सफेद पट्टी की चौड़ाई के बराबर होता है और इसमें 24 तीलियां है। आओ जानते हैं तिरंगा आर्ट के बारे में।

1. स्वतंत्रता दिवस पर कई लोग अपने गालों पर, नाखूनों पर या हाथों पर तिरंगा उकेरते हैं। कई लोग तिरंगानुमा केक, पेस्ट्री, मिठाई या कैप भी बनाते हैं।
तिरंगा पोस्टर भी बनते हैं। स्कूल में बच्चों की तिरंगा मेकिंग कॉम्पिटिशन होती है। कई लोग माचिस की तिलियों या चोप स्टिक को आपस में जोड़कर उस पर करल करके भी तिरंगा बनाते हैं।

2. कई लोग पुष्ठे और कागज का तिरंगा भी बनाते हैं जिसमें सबसे पहले एक बड़े पुष्ठे को गोल काटकर उसके उपर दोनों ओर से हरे रंग की पेपर शीट चिपकाते हैं। उसके बाद पहले काटे गए गोल से थोड़ा छोटा गोलाकार पुष्ठा लेकर उसके उपर दोनों ओर से सफेद रंग की पेपर शीट चिपकाते हैं। उसके बाद दूसरे काटे गए गोल से थोड़ा छोटा गोलाकार पुष्ठा लेकर उसके उपर दोनों ओर से केसरिया रंग की पेपर शीट चिपकाते हैं। अब इन तीनों पुष्ठों को एक दूसरे के उपर रखकर चिपका दें। जैसे सबसे पहले बड़ा पुष्ठा नीचे रखें, उसके बाद हरें रंग का और सबसे ऊपर केसरिया रंग का गोल पुष्ठा रखकर उसे चिपका दें। सभी गोलाई के आसपास या किनारे को सुनहरी लेस से लपेट दें।
इसके बाद एक तिरंगे आकार का पुष्ठा लेकर उसके उपर के भाग में केसरिया और नीचे के भाग में हरे रंग की पेपर शीट चिपकाने के बाद बीच में सफेद रंग की पेपर शीट चिपकाते हैं। पेपर शीट इस तरह लंबी काटे की उसे पुष्ठे के दोनों ओर चिपका सकें। अब सफेद पट्टी के बीच में पहले पेंसिल से गोल चक्र बनाएं इसके बाद उसी चक्र पर कलर से डार्क कर दें। ऐसा दोनों ओर करें।

अब एक बड़ीसी पेपर शीट लेकर उसे रोल करें और उसे चिपाकाकर उसे लकड़ी जैसा बना दें और उसके उपर सुनहरी लेस लपेट दें। उसके टॉप पर एक सुनहरा मोती चिपका दें। और अब उसके एक किनारे पर तिरंगा चिपका दें। इसके बाद आपने जो गोल पुष्ठे हमने पहले चिपकाकर रखे थे उसके बीच में एक छेद करके इस तिरंगे को इसके उपर लगा दें। आप इसे अच्‍छे से डेकोरेट भी कर सकते हैं जैसा कि चित्र में बताया गया है। जय हिन्द।



और भी पढ़ें :