जीरा और गुड़ का पानी बचाएगा मौसमी संक्रमण से, जानें कैसे बनाएं

जीरे का इस्‍तेमाल खाने में तड़के लगाने में बहुत अच्‍छे से किया जाता है। वहीं गुड का इस्‍तेमाल सेहत के लिहाज से काफी बढ़ गया है। अब लोग शक्‍कर को गुड़ के साथ रिप्‍लेस कर रहे हैं। वहीं गुड़ और जीरा दोनों पोषक तत्‍वों से भरपूर है। कई लोग सुबह सिर्फ गुड़ या जीरे के पानी का सेवन करते हैं। लेकिन दोनों का साथ में सेवन करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा मिलता है। तो आइए जानते हैं जीरा और गुड़ का पानी पीने के फायदे और कैसे बनाएं -

जीरा और गुड़ का पानी कैसे बनाएं -

डेढ़ गिलास पानी लें, उसमें एक चम्‍मच जीरा और थोड़ा सा गुड़ डालें। पानी को इतना उबालें कि वह आधा गिलास रह जाएं। और गुनगुना होने पर उसे पिएं।

जीरा और गुड़ का पानी पीने के फायदे -

1.बलगम को करें साफ - फूड केमिस्‍ट्री 2009 में हुए एक अध्‍ययन के मुताबिक, गुड़ में एंटीऑक्‍सीडेंट और खनिज मौजूद होता है। जिससे फेफड़ों में जमा बलगम को साफ करने में मदद मिलती है। साथ ही पाचन प्रक्रिया भी ठीक करता है। जड़ से जमने वाली बीमारियों को भगाने के लिए रोज एक गिलास गुड़ और जीरे के पानी का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

2.पाचन को करें ठीक - खाना खाने के बाद अक्‍सर लोग दही या गुड़ खाते हैं जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। जो लोग कब्‍ज, पाचन समस्‍या से गुजर रहे हैं उन्‍हें जरूर गुड़ और जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए।

3.इम्‍यूनिटी करें बूस्‍ट - कई लोग बहुत जल्‍दी थक जाते हैं, कमजोरी लगती है साथ ही बहुत जल्दी बुखार या संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में गुड़ और जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए।






और भी पढ़ें :