हेल्दी रखेंगी ये 5 आदतें, कभी नहीं होंगी पेट की समस्याएं

पाचन तंत्र के मजबूत रहने से आपको कभी भी पेट से संबंधित समस्या नहीं होगी। लेकिन जहां पाचन साइकिल गड़बड़ करने लगता है, इसका असर आपकी सेहत पर दिखता है। दरअसल, शरीर में एक ट्यूब होती है जिसमें क्रमानुसार आपका भोजन बृहदांत्र तक पहुंचता है। जो भी अन्न खाया जाता है वह पोषक तत्व में तब्दील होता है। और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक पहुंचता है। शोध के मुताबिक आपकी पाचन प्रक्रिया और मस्तिष्क के बीच मजबूत संबंध के कारण आपका पाचन तं. मूड और समग्र मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को प्रभावित करते हैं। कुछ लोगों का पाचन तंत्र अक्सर बिगड़ा हुआ रहता है। उन्हें कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी परेशानियां लगातार बनी रहती है।कुछ आदते हैं जिन्हें आपको फॉलो करना चाहिए इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत और अच्छा रहेगा। 
 
1. बॉडी को हाइड्रेट रखें - जी हां, खाना तो हम बहुत सारा खा लेते हैं लेकिन पानी बराबर नहीं पीएंगे तो वह पचेगा कैसे। अक्सर आपने देखा होगा कुछ भी हैवी आयटम या हल्‍का खाना खाने के बाद भी पेट दुखने लगता है। इसलिए बॉडी में पानी नहीं जाएगा तो वह पेट में ही जमा होने लगता है। डॉ के मुताबिक दिन में कम से कम 3 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए। 
 
2.दही का सेवन करें - दही का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया मजबूत होती है। दही में गुड बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो पेट को फायदा पहुंचाते हैं। इसका सेवन करने से पेट में ठंडक होती है। साथ ही यूटीआई और टॉयलेट में जलन होने पर दही में चीनी मिक्स कर खाना चाहिए। इससे आराम मिलता है। 
 
3. प्रोबायोटिक्‍स का सेवन करें - जी हां, इसमें हेल्दी बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। मुख्य रूप से दही, अचार, पनीर का सेवन किया जा सकता है। 
 
4.तनाव कम करें - जी, अगर आप दिनभर किसी सोच में डूबे रहेंगे तो आपका पाचन तंत्र भी बिगड़ा हुआ रहेगा। क्योंकि मस्तिष्क और पाचन तंत्र दोनों एक-दूसरे से कनेक्ट है। इसलिए हमेशा खुद को तनाव मुक्त रखें। 
 
5.व्यायाम करें- बॉडी को फिट रखने के लिए खाने के साथ फिजिकल हेल्थ पर भी ध्यान देना जरूरी है। रोज सुबह नियमित रूप से व्यायाम करें और 30 मिनट पैदल चलें।   
 



और भी पढ़ें :