Navratri Food Items : नवरात्रि के व्रत में ये 10 फूड आयटम से दिनभर भूख महसूस नहीं होगी

> भारत देश में हर दूसरे या तीसरे दिन किसी ना किसी का व्रत जरूर होता है। वहीं नवरात्रि में व्रत का महत्व और अधिक बढ़ जाता है। करीब 4 बार भारत में नवरात्रि मनाई जाती है। लेकिन भक्तजन अपनी इच्छा शक्ति, भक्ति तो कोई हेल्थ के अनुसार यह व्रत रखता है। लेकिन कुछ लोग जिन्हें दिनभर भूख लगती है। तो आज कुछ ऐसे फलाहार फूड आयटम के बारे में आप जानेंगे जिससे दिनभर आपका पेट भी भरा रहेगा -> 1. साबूदाना खिचड़ी - साबूदाना फरियाल में सबसे अधिक खाई जाती है। इसका सेवन करने से पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है। दरअसल, इसमें कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च की भारी मात्रा होती है, जिससे भूख नहीं लगती है।

2.साबूदाना खीर - नवरात्रि के दौरान फरियाली के साथ मीठा खाने का भी मन हो जाता है। साथ ही मीठे से भी पेट जल्दी भरता है और भूख नहीं लगती है। नवरात्रि के दिनों में साबूदाना खीर भी खाई जा सकती है। इसमें इलायची, ड्राई फ्रूट्स भी डाले जा सकते हैं। जिससे खीर और भी अधिक स्वादिष्ट लगेगी।

3. सिंघाड़े के आटे का हलवा - इससे बना हलवा सेहत के लिए भी अच्‍छा होता है और पेट भी भरा होता है। इससे बॉडी में ठंडक भी रहती है। जिससे आपको दिनभर भूख नहीं लगेगी।

4. सिंघाड़े के आटे की पूड़ी और आलू की सब्जी - अगर आप रोज साबूदाने की खिचड़ी नहीं खा सकते हो तो सिंघाड़ें के आटे से बनी पुड़ी जरूर खा सकते हैं। और इसके साथ आलू की सब्‍जी। इस तरह पेट भरकर एक टाइम भी खाना खाया जा सकता है।

5. उपवास वाले चावल का ढोकला - नवरात्रि के दौरान ऐसे बहुत कम और अच्छे ऑप्शन होते हैं जिससे आपका पेट भरा सकें। ऐसे में आप उपवास वाले खमंड बना सकते हैं। बाजार से तैयार पैकेट ले आएं। उसमें आपको सिर्फ तेल, हरी मिर्च, कढ़ी पत्ते का तड़का लगाना रहेगा। इसके बाद 10 मिनट की भाप लें। और फिर चेक करें अगर नहीं होते हैं तो उन्‍हें 10 मिनट के लिए रख दें।

6.कटटू के आटे की पूरी - नवरात्रि के दिनों में आप केले या आलू की फरियाली सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की पुड़ी या रोटी खा सकते हैं। इससे आपका पेट लंबे वक्‍त तक भरा रहेगा।

7. कुट्टू का डोसा - आप इसका डोसा भी खा सकते हैं। यह नई डिश भी हो जाएगी और आपका पेट भी आसानी से भरा जाएगा।

8. सिंघाड़े के समोसे - चाय के साथ बिस्किट का कोई तोड़ नहीं हैं। लेकिन नवरात्रि के दिनों में आप स्‍नैक्‍स के तौर पर आप समोसा और चाय ले सकते हैं। यह बनते भी क्रंची और टेस्ट में भी अच्‍छे होते हैं।

9. आलू की कढ़ी - अगर आपको आलू की सब्जी पसंद नहीं है तो आप आलू की कढ़ी पी सकते हो। आलू की सब्जी का बेहतरीन विकल्प है। इससे पेट भी भरा रहेगा।

10. पकौड़े - जी हां, आप इसका सेवन भी कर सकते हैं। सिंघाड़े के आटे में केले, आम या खीरा डालकर क्रिस्‍पी पकौड़े बनाएं जा सकते हैं।




और भी पढ़ें :