नए साल में ऐसे बचें स्‍ट्रेस, टेंशन और डि‍प्रेशन से, मेंटल हेल्‍थ पर करें फोकस

Last Updated: शुक्रवार, 31 दिसंबर 2021 (12:22 IST)
हमें फॉलो करें
कोरोना ने पिछले दो सालों में हर आदमी के मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को बहुत बुरी तरह से प्रभावित किया है। जितला शारीरिक हेल्‍थ को लेकर लोग परेशान रहे, वैसे ही मानसिक तनाव, डिप्रेशन और टेंशन भी इस महामारी ने लोगों को दिए।

ऐसे में अब जरूरी है कि नए साल नए उदेश्‍यों और संकल्‍पों के साथ शुरु करें, अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ज्‍यादा से ज्‍यादा ख्‍याल रखें। आइए नए साल के स्‍वागत में हम आपको बताते‍ हैं कि कैसे अपनी मेंटल हेल्‍थ का ख्‍याल रखें।

मेंटल हेल्थ का रखें ध्‍यान
इंटरनेट पर मौजूद संसाधनों का उपयोग करें। आप मेंटल हेल्थ पर ऑनलाइन कोर्स भी कर सकते हैं। चाहें तो थैरेपी सेशन भी ले सकते हैं।

मानसिक दबाव या तनाव से रहें दूर
हम कुछ काम करने से पहले खुद पर बहुत ज्यादा प्रेशर ले लेते हैं। इसलिए, अपने काम में हो रही गलतियों के बारे में न सोचें। बिना टेंशन के जो काम किया जाता है, वो सबसे अच्छा होता है। अपनी छोटी-मोटी गलतियों को नजर अंदाज करें और सकारात्मक मानसिकता के साथ आगे बढ़ें।

नींद है बेदह जरूरी
नींद पूरी न होने से हमें कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। रिसर्च में पाया गया है कि डिप्रेशन से जूझ रहे 65 से 90% लोगों को नींद की समस्या होती है। इससे बचने के लिए समय पर सोना और 7 से 8 घंटों की नींद लेना जरूरी है। जब हम शरीर की मांग के मुताबिक नींद नहीं लेते हैं, तब हेल्‍थ खराब हो सकती है।

खुद को दें समय
नए साल में कुछ ऐसी आदतें अपनाएं, जो आपके मन को शांत और खुश रखती हैं। ये डांसिंग, पेंटिंग, राइटिंग, रीडिंग, योगा- कुछ भी हो सकती हैं। सेल्फ केयर की इन गतिविधियों को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा, जो भी विचार आपको परेशान करते हैं, उन्हें एक डायरी में लिखना शुरू करें। रोजाना 20 से 30 मिनट प्रकृति के साथ बिताएं।

वर्चुअल दुनिया से बनाए दूरी
मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रखने के लिए आपको अपना स्क्रीन टाइम कम करना जरूरी है। लगातार गैजेट्स चलाने से आपका मन चिड़चिड़ा होने लगता है। साथ ही, ये आदत आपको दूसरों से दूर कर देती है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी आप पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। कोशिश करें कि मोबाइल या कम्प्यूटर स्क्रीन पर आपका समय व्यर्थ न हो। इसकी जगह आप दोस्तों और परिवार के साथ अपना वक्त बिता सकते हैं।



और भी पढ़ें :