Health Tips : ओमिक्रॉन से जल्‍दी रिकवरी के लिए इन 4 चीजों का नहीं करें सेवन


महामारी की रफ्तार और अधिक तेजी से बढ़ने लगी। एक दिन में नए केस के आंकडें और मौत का आंकड़ा दोनों का अनुमान लगाना मुश्किल साबित हो रहा है। लेकिन एक बात सामने आ रही है जितनी तेजी से फैल रहा है लेकिन इसके लक्षण हल्‍के हैं। जिन्हें वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है वे भी इसकी चपेट में जरूर आ रहे हैं लेकिन जल्दी ठीक हो रहे हैं। इस बीमारी से तेजी से रिकवर होना चाहते हैं तो जानिए किन खाने की चीजों से परहेज करना है -

अल्कोहल से करें परहेज - जो अल्कोहल के आदि होते हैं वे खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कोविड की वजह से आपका पूरा शरीर कमजोर हो जाता है। ऐसे में अल्कोहल पीने से इसका सीधा असर आपके लिवर पर पड़ सकता है। इसलिए कम से कम जब तक डॉक्टर आपको सबकुछ खाने के लिए नहीं बोल देता अल्कोहल का सेवन भूलकर भी नहीं करें। इससे साइड इफेक्ट का खतरा भी बढ़ सकता है।



- तला हुआ खाने से बचें - कोविड के दौरान ढेर सारी दवाई खाकर मुंह का स्वाद बिगड़ जाता है। तो लोग कुछ फ्राइड आयटम खाने में पसंद करते हैं। लेकिन तेल में वसा की मात्रा अधिक होती है जो संक्रमण से लड़ने की क्षमता को कमजोर करती है। साथ ही हार्ट मरीज की बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जिससे हृदयाघात की संभावना प्रबल हो जाती है।

- प्रोसेस्‍ड फूड आयटम - अगर आप
कोविड से संक्रमित है तो घर के खाने का ही सेवन करें।दरअसल, डिब्बाबंद फूड में सोडियम की मात्रा अधिक होती है। जिससे कोविड संक्रमित मरीज जल्द ठीक नहीं हो पाते हैं। साथ ही उनकी इम्‍युनिटी पर भी खासा प्रभाव पड़ता है।

- कोल्ड ड्रिंक का सेवन नहीं करें - जल्दी से जल्‍द रिकवर होने के लिए अपने खान-पानी की लाइफस्टाइल में बदलाव करना बेहद जरूरी है। इसलिए जब तक पूरी तरह से तंदुरुस्त नहीं हो जाते हैं तब तक कोल्ड्रिंक का भी सेवन नहीं करें। क्योंकि उसमे सोडा और शुगर बहुत अधिक मात्रा में होता है। जो आपको रिकवर होने में देर कर सकता है।

- क्‍या खाएं - रोज सुबह डॉक्टर की सलाह से ब्रीथिंग एक्‍सरसाइज करें। अधिक से अधिक सीजनल फल और सब्जी खाएं। तरल पदार्थ का सेवन करें। हल्का भोजन करें।



और भी पढ़ें :