Health & Fashion सनग्लासेस जरूरी है तेज धूप में, खरीदते समय ध्यान रखें ये टिप्स

तेज, तीखी चिलचिलाती धूप में बहुत जरूरी है। आंखों को सन प्रोटेक्शन देने के लिए हम स्टाइलिश सनग्लासेस की तरफ आकर्षित होते हैं। ज्यादातर लोग सनग्लासेस को लुक देखकर पसंद करते हैं। लेकिन ये सही तरीका नहीं है। आइए जानते हैं सनग्लासेस खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

कलर नहीं क्वालिटी पर दें ध्यान- फैशेनबल दिखने के लिए हम अक्सर कलरफुल शेड्स खरीदते हैं जबकि कलर नहीं लेंस की क्वालिटी पर अधिक ध्यान देना चाहिए। आजकल लेंस मेटेरियल में भी काफी ऑप्शन आते हैं, जैसे ऑप्टिकल ग्लास के लेंस पॉलिश्ड और चिकने होते हैं। यह स्क्रैच फ्री और ड्यूरेबल होते हैं।

डार्क लेंस - सनग्लासेस खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि खराब क्वालिटी के डार्क लेंस आंखों के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए चश्मे के लेंस की क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें कि क्या वो यूवी किरणों को ब्लॉक कर सकते हैं या नहीं।
यूवी प्रोटेक्शन वाले सनग्लासेस- अपने लिए सनग्लासेस खरीदते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप जो भी सनग्लास खरीदें वो यूवी किरणों को रोकने की 100 प्रतिशत क्षमता रखता हो।

फ्रेम मेटेरियल- ऑनलाइन सनग्लास खरीदते समय फ्रेम का मेटेरियल अच्छे से चेक करें। इसके लिए आप नायलॉन टाइटेनियम, पॉलीकार्बोनेट या प्लास्टिक आदि के फ्रेम मेटेरियल चुन सकते हैं।
बड़े फ्रेम के साइज वाले सनग्लासेस- बड़े साइज के सनग्लासेस पहनने से आपकी आंखें सन डैमेज से बची रहती हैं। इसलिए हमेशा अपने लिए ओवरसाइज राउंड शेप में सनग्लासेस खरीदें। यह सूर्य की हानिकारक किरणों से आंखों को बचाने के साथ आंखों के आसपास की स्किन को भी जलने से बचाते हैं।



और भी पढ़ें :