Health Care Tips : बदलते मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

मौसम बदल रहा है ऐसे में बदलते मौसम के साथ वायरल होने का खतरा भी बढ़ जाता है, लेकिन यदि आप वायरल और बदलते मौसमी संक्रमण से दूर रहना चाहते हैं, तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं। जिसमें सबसे जरूरी है बदलते मौसम में को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों से दूरी बनाकर रखना। क्योंकि इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर आप जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। वैसे हम सभी अपनी सेहत का खास ख्याल रखते हैं, लेकिन कभी-कभी कुछ चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं, जिसका खामियाजा हमारी सेहत को भुगतना पड़ता है। इसलिए खुद को और अपने परिवार को सेहतमंद रखने के लिए और मौसमी संक्रमणों से बचने के लिए आपको इन चीजों का सेवन बिलकूल भी नहीं करना चाहिए।

1. तेल-मसाला
बहुत तली भूनी चीजों से दूरी बनाएं रखें। अधिक तेल मसाला खाने की वजह से आपको मांसपेशियों में दर्द, बदहजमी के साथ ही छाती में बलगम की दिक्कत भी हो सकती है। इसलिए बदलते मौसम के साथ खाने-पीने का विशेष ख्याल रखना चाहिए।

2. फल
स्टोर किए हुए फलों का सेवन न करें। फल खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन जो मौसमी फल ना हो और यदि उसे आपने स्टोर करके रखा है। और उसका सेवन कर रहे है तो ऐसे फल सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते है।
3. हॉट ड्रिंक
अधिकतर लोग कॉफी या चाय के बहुत शौकिन होते है। लेकिन इसकी अधिकता आपके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। और आपका शरीर डी-हाइड्रेट हो सकता है इसलिए इसका ज्यादा सेवन न करें।


4. सब्जियां
ताजी सब्जियों का ही इस्तेमाल करें। मार्केट से कटी हुई सब्जियों का बिलकूल भी इस्तेमाल न करें। क्योंकि ये
संक्रमण के खतरे को बढ़ा सकती है

5. फ्रिज का ठंडा पानी
यदि ठंडा पानी पीते है तो बदलते मौसम में ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए फ्रीज के ठंडे पानी से दूरी बनाएं इसकी जगह हल्का गुनगुना पानी पीना शुरू करें।




और भी पढ़ें :