Health Tips : कोरोना से बचाएंगी हरी सब्जियां, अपनी थाली में करें शामिल

green vegetables

से बचाव के हरी सब्जी और फल खाने पर जोर दिया जा रहा है। साथ एक्‍सपर्ट शुरू से ही सीजनल सब्जियों पर सबसे अधिक जोर दे रहे हैं। इससे आपकी इम्‍युनिटी मजबूत होगी। इम्‍युनिटी मजबूत होने से आप संक्रमण की चपेट में भी जल्दी चपेट में नहीं आएंगे। अगर आते भी हैं तो आप जल्दी ठीक हो जाएंगे। हरी सब्जियों में जरूरी पोषक तत्‍व होते हैं जो आपको स्‍वस्‍थ रखने और ताकत देने में मदद करते हैं। इसमें ज जिंक, आयरन, विटामिन और जरूरी मिनरल्स होते हैं। तो आइए जानते हैं कोविड काल में कौन सी सब्जियां जरूर खाएं-


ब्रोकली - फूल गोभी जैसी दिखने वाली यह ब्रोकली बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से इम्‍युनिटी मजबूत होती है। इसका नियमित रूप से सेवन करने से बीटा-कैरोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। जो इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करती है। साथ ही कैंसर से लड़ने में भी मदद करती है।

पालक - पालक में विटामिन सी, ए, आयरन, जिंक भरपूर होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन होता है। विटामिन सी और बीटा कैरोटीन दोनों आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

हालांकि पालक को कम पकाकर या कच्चा सलाद के रूप में अधिक खाना चाहिए।


शिमला मिर्च - शायद यह सभी को नहीं अच्छी लगती है लेकिन इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी की काफी मात्रा होती है। आप विटामिन सी का अलग-अलग तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्चा सलाद, सब्जी या बेसन के रूप में खा सकते हैं।



और भी पढ़ें :