फेस्‍टि‍वल सीजन में कैसे रखें खुद को हेल्‍दी और एनर्जेटि‍क

दीवाली जैसे त्‍योहार का समय आ रहा है, ऐसे में घर का काम, ऑफि‍स, खरीददारी और मेहमानों के बीच खान-पान, हेल्‍थ नींद सबकुछ डि‍स्‍टर्बहो जाता है। ऐसे में जानना जरूरी है कि सीजन के समय में कैसे अपने आप को फि‍ट और ऊर्जावान बनाए रखें।

एक्‍सरसाइज करें - बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए व्यायाम करना बहुत जरूरी है। ये पाचन में मदद करता है। पाचन संबंधित स्मस्याओं को दूर करता है। सुबह और शाम योगा करें। लंबी सैर पर भी जा सकते हैं।


फूड हेबि‍ट - अपनी डाइट में ताजे फल और पत्तेदार सब्जियों का सेवन भी बढ़ाएं। ये फाइबर से भरपूर होते हैं। विटामिन सी से भरपूर भोजन करें। ये ब्लॉटिंग और अपच की समस्या को दूर रखेंगे। पपीता, अनानास और सेब जैसे फलों में डिटॉक्स करने वाले गुण होते हैं।

हाइड्रेटेड रहें- दीवाली की खरीदारी से लेकर घर के काम तक हम बेहद बिजी रहते हैं। ऐसे में डिहाइड्रेशन और सुस्त होने से बचने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। इसलिए अपने साथ पानी की बोतल रखें और हर घंटे में पानी पीते रहें।

नींद निकालें - दिमाग को डिटॉक्सीफाई करना उतना ही जरूरी है जितना कि शरीर को डिटॉक्स करना। रात की अच्छी नींद मस्तिष्क से टॉक्सिन को बाहर निकालने और दिनभर की थकान से उबरने में मदद करती है। आप हर रात करीब 8 घंटे की नींद लें।



और भी पढ़ें :