बॉडी को Detox करेंगे ये 7 नेचुरल तरीकें, जानें आसान घरेलू उपाय


तपती गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। कूलर, एसी की हवा में बैठकर धड़ल्‍ले से खाते हैं। वहीं गर्मी के दिनों में आलस भी बहुत ज्यादा आता है। जिसके बाद कई बार खा कर सो जाते हैं या फिर लेट जाते हैं..लेकिन गर्मी के मौसम में बॉडी को तरोताजा रखने के लिए बॉडी को डिटॉक्‍स जरूर करें। ताकि गर्मी के दिनों में आप एकदम फ्रेश रहे और आपका पेट भी सही सलामत रहे। दरअसल, डिटॉक्सीफिकेशन से बॉडी में जमा गंदगी आपको बीमार कर देती है। गंदगी सिर्फ आसपास ही नहीं होती बल्कि बॉडी में भी होती है। बॉडी में विषैले पदार्थों को बाहर निकालने से शरीर में ताजगी बनी रहती है और बीमारियों से दूरी बनी रहती है।तो आइए जानते हैं कैसे 8 नेचुरल तरीके से बॉडी को डिटॉक्‍स कर सकते हैं।

1. पर्याप्त पानी - दरअसल, बॉडी को डिटॉक्स करने का सबसे अच्‍छा और सरल उपाय है पानी पीना। एक दिन में 2 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है। रोज सुबह बिना ब्रश किए 2 गिलास पानी पीना चाहिए। जिससे मोशन भी साफ होता है और शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

2. गर्म पानी और नींबू - रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू डालकर एक गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।

3.हरी सब्जियां खाएं - हरी सब्जी सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ बॉडी को डिटॉक्‍स भी करती है।



4.ग्रीन टी - जी हां, चाय या कॉफी जैसे कैफीन की बजाएं ग्रीन टी पिएं। ग्रीन टी के सेवन से पाचन तंत्र भी अच्‍छा होता है और यह आपका मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है। जिससे आपको भूख कम लगती है।

5. एक्‍सरसाइज - चाहे गर्मी हो, ठंड हो या बारिश हो शरीर को डिटॉक्स करने के लिए एक्‍सरसाइज अपनी बॉडी में जरूर शामिल करें। जिससे आपकी बॉडी में स्फूर्ति बनी रहेगी। आप साइकलिंग, स्‍पीड वॉकिंग और 10 मिनट तक बॉडी वेट एक्सरसाइज की तरह करें।

6.फलों का सेवन करें - फलों में मौजूद मिनरल्स और विटामिन कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाती है। इसलिए मौसमी फलों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। साथ ही रोज 1 सेब खाने की सलाह दी जाती है।

7.नींद लें - अक्सर काम के चक्कर में हम नींद ठीक से पूरी नहीं लेते हैं। लेकिन क्‍या आप जानते हैं नींद पूरी नहीं होने पर आपको कई सारी बीमारियां हो सकती है। बल्कि पेट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा होने लगती है। इसलिए विशेषज्ञों के मुताबिक 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।



और भी पढ़ें :