Good Sleep Tricks : बिना तकिए के सोने से मिलते हैं 5 बेहतरीन लाभ

कई बार रात को अच्‍छी नींद नहीं आने का कारण आपका तकिया भी जिम्‍मेदार होता है। कभी तकिया बदल जाता है, मोटा या पतला आ जाता है। ऐसे में नींद उड़ जाती है।
तो कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो 3 से 4 तकिए लगाकर सोते हैं हालांकि सुबह तक उन्‍हें एक या दो नहीं बल्कि अनगिनत समस्‍या हो जाती है। सुबह उठकर गर्दन में दर्द, हाथ में दर्द बना रहता है। साथ ही नींद भी पूरी नहीं होती है। तो आइए जानते हैं बिना तकिए के सोने से क्या लाभ मिलते हैं।


1. चेहरे की फुंसियों से मिलेगी निजात - जी हां, रात को सोते वक्‍त हम करीब 7 से 8 घंटे तक तकिए के संपर्क में रहते हैं। जिससे चेहरे को प्रोपर ऑक्‍सीजन नहीं मिल पाती है। क्‍योंकि चेहरा दब जाता है। वहीं तकिए पर जमा पसीने, धूल, मिट्टी, और कभी लार भी गिर जाती है ऐसे में बैक्टीरिया पनपने की आशंका बहुत अधिक हो जाती है। इसलिए बिना तकिए के सोने से चेहरे पर बार-बार हो रही फुंसियों से निजात मिलेगी।

2.कमर दर्द में आराम - तकिया लगाकर सोने से रीढ़ की हड्डी टेढ़ी होने का खतरा होता है। आपने भी देखा होगा जब किसी को कमर दर्द की समस्‍या होती है तब डॉक्टर भी उन्‍हें बिना तकिए के सोने की सलाह देते हैं। और अधिक दर्द होने पर जमीन पर सोने की सलाह दी जाती है। इसलिए कमर दर्द की चपेट में आने से बचने के लिए अभी से ही बिना तकिए के सोना शुरू कर दें।


3. सिरदर्द होना - अक्‍सर सुबह उठते ही कुछ लोगों को सिरदर्द होता रहता है। दरअसल, जब रात को सोते हैं तो सिर तकिए से दब जाता है। ऐसे में सिर में सही तरह से रक्‍त का संचार नहीं हो पाता है। जिससे सुबह उठने के बाद सिर में हल्‍का- हल्‍का दर्द बना रहता है।

4. तनाव से मिले छुटकारा - कई बार लोग सुबह उठते ही चिड़चिड़े हो जाते हैं। क्‍योंकि रात को उनकी नींद ठीक से नहीं निकलती है। ऐसे में आप एक दिन बिना तकिए के सो कर देखिए कितनी अच्‍छी नींद आती है। और साथ एकदम फ्रेश महसूस करेंगे।



5.डैंड्रफ की समस्‍या - जी हां, पिलो कवर को 3 से 4 दिन तक नहीं बदलने पर आपके बालों को भी समस्‍या हो सकती है। पिलो कवर पर जमा गंदगी आपके बालों में जा सकती है। अक्सर बारीक-बारीक धूल मिट्टी आपके बालों में चिपक जाते हैं या आपके बालों से पिलो कवर पर। इससे सिर में और अधिक गंदगी के चिपकने का खतरा होता है। वहीं सिर तक खून का बराबर नहीं पहुंचना बालों की समस्‍या बढ़ा सकता है। इसलिए बेहतर होगा बिना तकिए के सोए। जिससे बालों तक खून का संचार अच्‍छे से होता रहे।





और भी पढ़ें :